• हिंदी

इस मौसम में भी दिन भर पहने रहते हैं मोज़े? तो हो सकती है ये समस्‍या

इस मौसम में भी दिन भर पहने रहते हैं मोज़े? तो हो सकती है ये समस्‍या
सर्दी और गर्मी के अलग-अलग कपड़े और अलग-अलग वार्डरोब होते हैं। पर कई बार आदतन तो कई बार मजबूरी में हम वे जरूरी बदलाव नहीं कर पाते जिसकी वजह से कई तरह की समस्‍याएं पैदा हो सकती हैं। ©Shutterstock.

सर्दी और गर्मी के अलग-अलग कपड़े और अलग-अलग वार्डरोब होते हैं। पर कई बार आदतन तो कई बार मजबूरी में हम वे जरूरी बदलाव नहीं कर पाते जिसकी वजह से कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

Written by Yogita Yadav |Updated : May 7, 2019 2:58 PM IST

हर मौसम की अपनी जरूरतें होती हैं। इसी के अनुसार प्रकृति बदलती है, शरीर बदलता है और हमें भी अपनी आदतें बदलनी पड़ती हैं। पर अगर हम खुद को मौसम के मुताबिक बदल न पाएं, तो भी कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी ही एक समस्‍या है सारे दिन मोज़े यानी सॉक्‍स पहनने से पैरों में होने वाला फंगल इन्‍फेक्‍शन और अन्‍य समस्‍याएं। आइए जानते हैं क्‍या हैं वे समस्‍याएं और कैसे किया जा सकता है इनसे बचाव।

यह भी पढ़ें - बढ़ती गर्मी में बढ़ सकती है डायरिया की समस्‍या, इस तरह करें बचाव

जरूरी है सॉक्‍स यानी मोजे

Also Read

More News

सर्दी हो या गर्मी, बड़े हों या छोटे बच्चे, सभी दिन भर मोजे जरूर पहनते हैं। स्कूल जाना है, तो मोजे पहनना है, ऑफिस जाना है तो भी मोजे पहनना है। हालांकि, बच्चे तो तीन-चार घंटे के लिए ही मोजे पहनते हैं, पर बड़े सुबह से लेकर रात तक मोजे पहने रहते हैं। देर तक मोजे पहने रहना भी आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं, खासकर गर्मियों में। जो लोग बहुत ज्यादा टाइट मोजे पहनते हैं, उन्हें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें – कब्‍ज या मल में खून आना हो सकता है कोलन कैंसर का लक्षण, रहें सावधान

एडीमा हो सकता है

शरीर के किसी हिस्से में तरल पदार्थ का एक जगह जमना और उससे उस हिस्से में सूजन आना, एडीमा का लक्षण है। अमूमन काफी देर तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने या खड़े रहने से पैर सुन्न होने की शिकायत होती है। अगर ऐसा न होने के बावजूद पैर सुन्न हो रहे हों तो यह मोजे की गड़बड़ी का संकेत भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें – सप्‍ताह में चार बार से ज्‍यादा आलू खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानें इसके खतरे

फंगल इंफेक्शन का खतरा

पैरों से निकलने वाला पसीना मोजा ही सोखता है। देर तक मोजा पहने रहने से या कसा मोजा पहनने से ये पसीना सूख नहीं पाता। इससे नमी के कारण मोजे में बैक्टीरिया और विषाणु पैदा हो जाते हैं जिससे फंगल इंफेक्शन हो सकता है।

ब्‍लड सर्कुलेशन पर पड़ता है असर

ज्यादा टाइट मोजे पहनने से पैरों में सूजन आने की समस्या हो सकती है। पैरों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है। इससे बेचैनी और शरीर में अचानक गर्मी लगने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप सुबह से रात तक मोजे नहीं उतारते हैं तो पैरों में अकड़न हो सकती है। इससे एड़ी और पंजे वाला भाग कई बार सुन्न पड़ने लगता है।

पैरों की त्‍वचा हो सकती है खराब

कुछ लोग कॉटन के मोजे नहीं पहनते हैं। सस्ते मोजे पहनने से स्किन खराब हो सकती है। गर्मी के दिनों में लगातार मोजे पहने रहने से पैरों में पसीना निकलने लगता है। जूते के अंदर तलवा बंद रहने से पसीना ज्यादा आता है, इससे नमी पैदा होती है। फंगल इंफेक्शन होने की समस्या बढ़ जाती है और पैरों की त्वचा खराब होने लगती है। ऐसे में मोजे की क्वालिटी का भी खास ध्यान रखें।

हो सकता है वेरिकोज

ज्यादा टाइट मोजे पहनने से वेरिकोज वेंस की समस्या हो सकती है। जिन्हें यह रोग पहले से है, उन्हें मोजे पहनते समय खास सावधानी बरतनी चाहिए वरना स्थिति और भी बिगड़ सकती है।