Sign In
  • हिंदी

टाइप 2 डाइबीटिज के मरीज़ ज़रूर करें योग का ये आसन

Trikonasana or triangle pose can help relieve an upset stomach, constipation, and back pain. It is also great to strengthen the muscles of the neck and shoulders.

क्या आप टाइप- 2 डाइबीटिज से परेशान है?

Written by Mousumi Dutta |Updated : January 4, 2017 7:54 PM IST

आजकल डाइबीटिज या मधुमेह की बीमारी से बहुत लोग परेशान हैं। सबसे मुश्किल की बात यह है कि डाइबीटिज एक ऐसी बीमारी का नाम है जो बच्चे से लेकर बुजुर्ग सबको अपने कब्जे में लेती जा रही है। टाइप- 2 डाइबीटिज से बच्चे बचपन से जुझने लगते हैं और वे दूसरे बच्चों की तरह जीवन नहीं जी पाते हैं।

लेकिन इन बातों को लेकर परेशान होने की ज़रूरत नहीं है योगाभ्यास से आप अपने जीवन को बेहतर तरीके से जी सकते हैं। इस विडियो में तीन तरह के आसन के बारे में दिखाया गया है- चेयर मरिच्यासन (chair marichyasana), नवासन (navasana), परिवृति त्रिकोणासन(parivrith trikonasan), इन आसनों को करने से आप हेल्दी तरीके से जी पायेंगे। परिवृति त्रिकोणासन विशेष रूप से टाइप- 2 डाइबीटिज रोगी के लाभप्रद होता है। इन आसनों को करने के सही तरीके के बारे में जानने के लिए इस विडियो को देखें।

[videoinfinite id="yJJC7ZusY3c" height="400" width="600"]

Also Read

More News

प्रस्तुत प्रतिकृति (इमेज) मूल वर्णन पर आधारित कल्पित प्रतिरूप है।

विडियो स्रोत:mdhilhindi /YouTube.Com

चित्र स्रोत: Shutterstock


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on