• हिंदी

अचानक ब्लड शुगर बढ़ने के हैं ये 5 बड़े कारण, जानिए शुगर कंट्रोल करने के 5 आसान तरीके

अचानक ब्लड शुगर बढ़ने के हैं ये 5 बड़े कारण, जानिए शुगर कंट्रोल करने के 5 आसान तरीके
डायबिटीज बुजुर्गों के शरीर को पहुंचाता है ज्‍यादा नुकसान, जानिए बुढ़ापे में ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के उपाय

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक, हाई ब्लड शुगर दिल की बीमारी, किडनी रोग और अन्य कई समस्याओं को जन्म दे सकते हैं।

Written by Atul Modi |Updated : November 8, 2020 10:59 PM IST

अक्सर डायबि​टीज के मरीजों में देखा गया है कि उनका ब्लड शुगर अचानक से बढ़ता और घटता रहता है। मेडिकल टर्म में शुगर बढ़ने को हाइपरग्लाइसीमिया कहा जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, हाई ब्लड शुगर को बिना उपचार के नहीं छोड़ना चाहिए। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक, हाई ब्लड शुगर दिल की बीमारी, किडनी रोग और अन्य कई समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। इसीलिए विशेषज्ञ मानते हैं कि अपने ब्लड शुगर जांच नियमित रूप से करते रहना चाहिए, ताकि किसी गंभीर समस्या का सामना न करना पड़े और समय रहते आप अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकें। बिना दवा के ब्लड शुगर नियंत्रित करने के कुछ आसान उपाय हैं, इन उपायों को जानने से पहले आइए जानते हैं ब्लड शुगर बढ़ने के 5 कारण कौन—कौन से हैं।

ब्लड शुगर बढ़ने के 5 कारण

मोटापा

मोटापा एक गंभीर समस्या है इसे बीमारी के तौर पे देखा जाना चाहिए, क्योंकि यह कई रोगों का कारण बनता है कई बार ब्लड शुगर बढ़ने का कारण भी मोटापा ही होता है इसलिए अगर आप अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने वज़न को नियंत्रित करें।

अत्य​धिक तनाव

अत्यधिक तनाव भी कई रोगों का कारण हो सकता है ज़्यादा तनाव लेने से कार्टिसोल नामक हार्मोन रिलीज है जो रक्त में शुगर बढ़ाने का काम करते हैं ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें तनाव से दूर रहना चाहिए। यह उनके लिए ख़तरनाक हो सकता है।

Also Read

More News

खराब खानपान

गतिहीन जीवनशैली

कुछ लोग होते हैं जो देर रात तक जागते हैं और सुबह देर से उठते हैं ऐसे लोगों का रुटीन बहुत ही ख़राब होता है ऐसे में वे ना तो एक्सरसाइज कर पाते हैं और न ही कोई एक्टिविटी उनकी जीवनशैली बिलकुल ही गतिहीन रहती है। ऐसे लोगों में ब्लड शुगर बढ़ने के चांस बढ़ जाते हैं।

खराब खानपान

आपने देखा होगा ऐसे तमाम लोग हैं जो अपने खानपान पर बिलकुल ध्यान नहीं देते अक्सर उन्हें फास्ट फूड, शराब, सिगरेट और कई ग़लत आदतों की लत होती है! जबकि उनके भोजन में पोषक तत्वों की मात्रा ना के बराबर होती है। ऐसे लोगों को अपने ब्लड शुगर की जांच नियमित से करनी चाहिए।

रूटीन चेकअप की अनदेखी

जिन्हें डायबिटीज की समस्या है या ब्लड शुगर बढ़ता—घटता रहता है उन्हें रूटीन चेकअप के लिए बहाना नहीं बनाना चाहिए। जो लोग ऐसा करते हैं उनका ब्लड शुगर अक्सर बढ़ा रहता है। दरअसल, ऐसा रूटीन चेकअप की अनदेखी करने से भी हो सकता है!

हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 5 सरल उपाय

सही आहार

हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के ​लिए सही आहार का होना बहुत ज़रूरी है जब आप अपने आहार में सही खाद्य पदार्थ का चुनाव नहीं करते हैं तो इसका असर आपके ब्लड शुगर पर पड़ता है! आपको अपने आहार में फल और सब्ज़ियों का सेवन करना चाहिए साथ ही ड्राई फ्रूट्स और कुछ औषधियों का भी प्रयोग करना चाहिए।

नियमित व्यायाम

नियमित एक्सरसाइज, योग और ध्यान करने से आपका तन और मन स्वस्थ रहता है ऐसे में आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं और इसका सकारात्मक असर आपके ब्लड शुगर लेवल पड़ता है यानी ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

रूटीन चेकअप

अगर आपको डायबिटीज है और अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर की जाँच करनी चाहिए ताकि आप इसे समय रहते नियंत्रित कर पाएँ, साथ ही समय समय पर चिकित्सक की सलाह ज़रूर लें।

तनाव मुक्त जीवनशैली

ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए तनावमुक्त जीवनशैली का होना बहुत आवश्यक है अगर आप अधिक तनाव लेंगे तो आपका ब्लड शुगर आपके कंट्रोल से बाहर जा सकता है इसके लिए आप सकारात्मक सोच रखें और नियमित एक्सरसाइज करें।

कुछ घरेलू उपाय

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय है जैसे करेले का जूस जामुन के बीच का चूरन, मेथी आदि। ये कुछ ऐसे घरेलू उपचार हैं जिनके माध्यम से रक्त शर्करा पर नियंत्रण बनाए रखा जा सकता है।