Sign In
  • हिंदी

World Health Day 2020: जितनी हेल्दी होगी आपकी किडनी, उतने सेहतमंद रहेंगे आप, पढ़ें Healthy Kidney के लिए कुछ ज़रूरी टिप्स

हेल्दी बॉडी दिलाने और हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचाने में शरीर के अलग-अलग ऑर्गन्स की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ऐसा ही एक ऑर्गन है किडनी। किडनी की सेहत हमारी ओवरऑल फिजिकल हेल्थ को प्रभावित करती है। इसीलिए,  किडनी का ख्याल रखना, बीमारियों से बचने के लिहाज से महत्वपूर्ण है।

Written by Sadhna Tiwari |Published : April 7, 2020 4:35 PM IST

Tips For Healthy Kidney: 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) मनाया जाता है। इस दिन लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने और एक हेल्दी लाइफ जीने के लिए प्रेरित करने के लिए विभिन्न प्रयास किए जाते हैं।  हेल्दी बॉडी पानें और हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचाने में शरीर के अलग-अलग ऑर्गन्स की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ऐसा ही एक ऑर्गन है किडनी। किडनी की सेहत (Kidney Health) हमारी ओवरऑल फिजिकल हेल्थ को प्रभावित करती है। इसीलिए,  किडनी का ख्याल रखना, बीमारियों से बचने के लिहाज से महत्वपूर्ण है। (Importance of Healthy Kidney)

हेल्दी किडनी है हेल्दी बॉडी पाने का ज़रिया, समझे किडनी की भूमिका:

पानी का स्तर संतुलित रखती है किडनी

किडनी का मुख्य काम शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित करना है। किडनी शरीर में नमक और पानी की मात्रा को रेग्यूलेट करती है। इसके अलावा अतिरिक्त पानी को फिल्टर करते हुए शरीर में केमिकल बैलेंस को बनाए रखती है किडनी।

डिटॉक्स

वेस्ट, गंदगी और जहरीले- हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालना भी किडनी का एक महत्वपूर्ण कार्य है। बॉडी क्लिंज यानि डिटॉक्स में किडनी की भूमिका बहुत बड़ी हैं। भोजन से प्राप्त होने वाले ग्लूकोज़ और प्रोटीन को निचोड़कर किडनी बाकी वेस्ट को शरीर से बाहर फेंकने का काम करती है।

Also Read

More News

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

रक्त वाहिनियों यानि नसों में सोडियम और पोटौशियम जैसे मिनरल्स के स्तर को संतुलित करते हुए, किडनी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने का काम करती है। इससे, हायपरटेंशन की स्थिति नहीं बनती। इनका एक और महत्वपूर्ण काम है रेड ब्लड सेल्स यानि लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में मदद। साथ ही बोन्स को हेल्दी बनाने में भी किडनी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Weight Loss Tip: लॉकडाउन में घर बैठने से बढ़ गया है वजन, तो वेट लॉस के लिए करें लहसुन का सेवन ऐसे

क्या है किडनी डैमेज, कितनी नुकसानदायक यह बीमारी ?

एक्सपर्ट्स के अनुसार हर साल 10 में से एक वयस्क व्यक्ति को किडनी डैमेज की समस्या (Kidney Damage) होती हैं। जबकि, हर साल कई लाख लोगों की मृत्यु क्रोनिक किडनी डिज़िज़ेज़ (Chronic Kidney Diseases) से जुड़ी समस्याओं के कारण हो जाती है।

क्रोनिक किडनी डिज़िज़ में धीरे-धीरे किडनी की कार्यक्षमता (Kidney Functions) कम होने लगती है। महिलाओं और बुज़ुर्गों में यह समस्या अधिक देखी जाती है। दुखद बात यह है कि ज़्यादातर लोगों में इसके लक्षण (Symptoms of Kidney Damage) बहुत देरी से दिखायी पड़ते हैं। कई मामलों में किडनी डैमेज 90 प्रतिशत से अधिक हो जाने के बाद इस समस्या का पता चल सका है।

इससे, भी ज़्यादा परेशान करने वाली बात यह है कि, यह समस्या पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकती। हालांकि,  डायलसिस जैसी ट्रीटमेंट्स की मदद से स्थिति को गम्भीर होने से बचाया जा सकता है। इन सभी जानाकारियों के आधार पर समझा जा सकता है कि, किडनी एक महत्वपूर्ण और संवेदनशील ऑर्गन है और यह हमारे शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती है। इसीलिए, किडनी का स्वस्थ रहना हमारी ओवरऑल हेल्थ को बनाए रखने में मदद करती है।

Tips to Control Weigh Gain: कई दिनों से बंद हैं घर में? बढ़ रहा है वजन, तो इन तरीकों से करें वेट गेन को कंट्रोल

हेल्दी किडनी के लिए टिप्स (Tips For Healthy Kidney in hindi)

  • फिजिकल एक्टिविटीज़ बढ़ाएं, नियमित व्यायाम करें और फिट रहें।
  • डायबिटीज़ के मरीज़ों को किडनी डिज़िज़ेज़ का खतरा अधिक होता है। इसीलिए, अपने ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को कंट्रोल में रखने की पूरी कोशिश करें।
  • ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ने ना दें।
  • हेल्दी वेट मेंटेन करें। हेल्दी डायट लें।
  • हाइड्रेटेड रहें
  • ढेर सारा पानी पीएं। दिन भर में डेढ़ से दो लीटर पानी पीएं।
  • डायबिटीज़ और हायपरटेंशन के मरीज़ हैं तो किडनी की नियमित जांच कराएं।

Diabetes Diet Mistakes: डायबिटीज़ में ना करें ये 3 ग़लतियां, हो सकता ब्लड शुगर लेवल बुरी तरह प्रभावित।

World Health Day 2020: लॉकडाउन में ना बैठें रहें दिनभर टीवी और कम्यूटर के सामने, लगातार बैठने से बिगड़ती है सेहत, दिल की बीमारियों का बढ़ता है ख़तरा

Tips for healthy Kidney: डायबिटीज़ में किडनी को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

World Kidney Day 2020: अनहेल्दी डायट और कम पानी पीने से भी हो सकता है किडनी स्टोन्स, पथरी से बचने के लिए ना करें ये 3 ग़लतियां

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on