Advertisement

World Sight Day 2021: क्या हरी घास पर टहलने से बढ़ती है आंखों की रोशनी? जानें नज़र तेज़ करने के आयुर्वेदिक तरीके

World Sight Day 2021: देर तक कम्प्यूटर पर काम करने से लेकर नींद की कमी, तनाव, अनहेल्दी लाइफस्टाइल जैसे कई कारणों से आंखों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। अपनी आंखों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए कुछ आयुर्वेदिक और आसान से उपायों को ट्राई करें....

World Sight Day 2021: हमारी आंखें ना केवल शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है बल्कि, यह हमारी सेहत का आइना भी कहा जा सकता है। लाइफस्टाइल और डायट से जुड़ी अच्छी आदतें आंखों की सेहत को भी बेहतर रखती हैं। लेकिन, काम की भागदौड़ और व्यस्त लाइफस्टाइल के बीच लोग कई बार अपनी आंखों की हेल्थ के बारे में नहीं सोचते। देर तक कम्प्यूटर पर काम करने से लेकर नींद की कमी, तनाव, अनहेल्दी लाइफस्टाइल जैसे कई कारणों से आंखों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। अपनी आंखों को सुरक्षित, साफ और स्वस्थ रखने के लिए कुछ साधारण सी बातों का ध्यान रख सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-से हैं वो घरेलू उपाय जो आपकी आंखों को हेल्दी रखने में आ सकते हैं काम-

हेल्दी आंखों के लिए टिप्स

संतुलित डायट लें

डायट हमारी आंखों को सेहतमंद रखती हैं। घर में मौजूद साधारण सी चीज़ों के सेवन से ही आपकी आंखों को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त हो सकते हैं। बस सावधानी से अपने भोजन का चयन करें। आप अपने दैनिक आहार में पालक, शलजम, ब्रोकोली,  मक्का, मटर और एवोकाडो जैसी चीज़ें शामिल करें। दरअसल, इनमें ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों की सेहत बढ़ाते हैं।

हरी घास पर चलें

आपने भी अक्सर घर के बड़े-बुज़ुर्गेो से सुना ही होगा कि सुबह-शाम घास पर चलना सेहत के लिए अच्छा होता है, खासकर हमारी आंखों के लिए।  दरअसल, हमारे पैरों में मौजूद प्रेशर पाइंट्स सीधे आंखों की नसों से जुड़े होते हैं। जब आप नंगे पांव घास पर चलते हैं तो ये प्रेशर पॉाइंट्स एक्टिवेट हो जाते हैं। जिससे, आंखों की सेहस में सुधार होता है।

Also Read

More News

आंखों को छूने बचें

बार-बार आंखों को छूने, रगड़ने या हाथ लगाने से आंखों को नुकसान हो सकता है। यह आदतें कोविड-19 संक्रमण का भी रिस्क बढ़ाती हैं। वहीं, आंखों में इंफेक्शन होने का भी डर बढ़ता है, इसलिए ऐसा करने से बचें।

स्क्रीन टाइम रखें कम

वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोगों को बहुत अधिक समय लैपटॉप, मोबाइल और कम्प्यूटर के सामने बिताना पड़ रहा है। वहीं, बहुत देर तक टीवी देखने की आदत भी आंखों पर बुरा असर डालती हैं। इससे, ड्राई आईज़ की समस्या हो सकती है। साथ ही जलन, आंखों में लाली और चुभन जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं। हेल्दी आंखों के लिए ऐसा करने से बचें। काम करते समय थोड़ी-थोड़ी देर बाद ब्रेक लें, आंखों को 2 मिनट बंद करके शांति से बैठें। साथ ही ज़रूरत से अधिक समय तक मोबाइल या टीवी ना देंखें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on