• हिंदी

AIDS होने पर स्किन में तुंरत आ जाते हैं ये 4 बदलाव, समय रहते पहचानें इन्हें

AIDS होने पर स्किन में तुंरत आ जाते हैं ये 4 बदलाव, समय रहते पहचानें इन्हें
स्किन पर इस तरह के ये 4 रैशेज संकेत है आप हो गए हैं HIV या एड्स के शिकार, समय रहते पहचानें इन्हें

त्वचा में बदलाव पहला संकेत हो सकता है कि आपको एचआईवी है। एचआईवी वाले लगभग 90% लोगों को शरीर पर किसी न किसी हिस्से पर दाने या अन्य स्किन संबंधी समस्याएं होनी शुरू हो जाती है।

Written by Jitendra Gupta |Updated : December 1, 2022 11:16 AM IST

एचआईवी या फिर एड्स एक ऐसी बीमारी है, जिसमें रोगी को काफी हद तक ये पता ही नहीं चल पाता है कि वह इस गंभीर समस्या से ग्रस्त है। एचआईवी या एड्स होने के यूं तो कई कारण हैं, जिनके बारे में अधिकतर लोग जानते ही हैं लेकिन बिना जांच के इसका पता लगाना काफी हद तक मुश्किल है। लेकिन इस बीमारी से ग्रस्त होने पर व्यक्ति के शरीर में कुछ बदलाव होने शुरू हो जाते हैं, जिनके जरिए इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

त्वचा में बदलाव पहला संकेत हो सकता है कि आपको एचआईवी है। एचआईवी वाले लगभग 90% लोगों को शरीर पर किसी न किसी हिस्से पर दाने या अन्य स्किन संबंधी समस्याएं होनी शुरू हो जाती है। ये वायरस प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है और कीटाणुओं के लिए शरीर में प्रवेश करने को आसान बना देता है जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। एचआईवी के चल रहे उपचार के कारण भी चकत्ते बन सकते हैं। लेकिन शुक्र है नई दवाओं का जिनके जरिए आप इन समस्याओं को अलविदा कह सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 4 प्रकार के रैशेज और चकत्तों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें पहचानकर आप ये पता लगा सकते हैं कि आपको एचआईवी है या नहीं।

Also Read

More News

सिफलिस रैश (Syphilis Rash)

संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाने से सिफलिस रैशेज फैलता है। शुरुआत में ये शरीर पर एक बहुत छोटे दाने के तौर पर उभरकर सामने आता है, जिसमें बिल्कुल भी दर्द नहीं होता है और ये आपके प्राइवेट पार्ट, मलाशय या मुंह पर भी दिखाई दे सकता है। अगर यह आपके शरीर के अंदर है, तो आप इसे नोटिस नहीं कर सकते। जैसा ही यह बिगड़ता है, तो इसका असर आप अपने पूरे शरीर, यहां तक कि अपनी हथेलियों और अपने पैरों के तलवों पर भी दिखाई देने लगता है और आपके पूरे शरीर पर दाने हो सकते हैं। इसमें खुजली नहीं होती है लेकिन अगर आप इस समस्या का इलाज नहीं कराते हैं, तो यह आपके दिल, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। इतना ही नहीं आप इसे दूसरों तक भी पहुंचा सकते हैं।

मोल्लुस्कुम कोन्टेजियोसम (Molluscum Contagiosum)

खुजली भरे ये रैशेज आपके चेहरे, पेट के निचले हिस्से, जांघों के ऊपर और प्राइवेट पार्ट जैसे क्षेत्रों में बढ़ते हैं। अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली  कमजोर है तो आपको ये जल्दी अपनी चपेट में ले सकते हैं। मोल्लुस्कुम कोन्टेजियोसम खतरनाक नहीं है, लेकिन अगर आप इन्हें खरोंच देते हैं तो ये आपको संक्रमित कर सकते हैं। ये आपको देखने में भद्दे लग सकते हैं  और कभी-कभी एक बार में 100 से अधिक थक्के एक साथ बन सकते हैं। आपका डॉक्टर इन रैशेज को हटाने के लिए लिक्विड नाइट्रोजन के साथ मरहम, लेजर का उपयोग कर सकता है या फिर थक्कों को बंद कर सकता है।

कपोसी सरकोमा (Kaposi Sarcoma)

यह दुर्लभ प्रकार का कैंसर कोशिकाओं में बढ़ता है, जो लसीका और रक्त वाहिकाओं को अपना निशाना बनाता है। इस स्थिति में आपकी स्किन पर लाल या बैंगनी पैच बनते हैं, जिन्हें घाव कहा जाता है। ऐसा आमतौर पर मुंह, नाक और गले में होता हैं लेकिन ये शरीर के लगभग सभी हिस्सों पर भी दिखाई दे सकते हैं। पैच इस बात का संकेत है कि आपको एचआईवी एड्स हो गया है। मौजूदा वक्त में एचआईवी से ग्रस्त बहुत ही कम लोगों को कापोसी सारकोमा होता है, जिसके पीछे बहुत बड़ा कारण है एंटी-वायरल दवाएं। अगर आप इसका शिकार होते हैं तो इसका मुख्य उपचार आपकी त्वचा पर लगाने के लिए दवा हैं। साथ ही इन कोशिकाओं को बंद करने के लिए क्रायोथेरेपी या सर्जरी भी की जाती है।

हर्पीस सिंप्लेक्स (Herpes Simplex)

मुंह और प्राइवेट पार्ट पर ये दर्दनाक घाव या फिर अन्य प्रकार के दाद इस संक्रमण के मुख्य लक्षण हैं। यह चुंबन और सेक्स के माध्यम से फैलता है। किसी को भी हर्पीस सिम्प्लेक्स हो सकता है, लेकिन एचआईवी से पीड़ित लोगों में इसका प्रकोप ज्यादा होता है। हर्पीज इलाज योग्य नहीं है, लेकिन एंटीवायरल दवाएं आपको हुए संक्रमण में थोड़ी कमी जरूर ला सकती है। अगर आपको हर्पीस है तो सेक्स के वक्त कंडोम का उपयोग करें ताकि आप अपने साथी को ये वायरस न फैला पाएं।