• हिंदी

वर्क लोड ने बढ़ा दिया है मेंटल प्रेशर, तो अपनाएं ये पांच टिप्‍स

वर्क लोड ने बढ़ा दिया है मेंटल प्रेशर, तो अपनाएं ये पांच टिप्‍स
आपने क्षमता से अधिक काम अपने सिर पर ले लिया है या‍ फि‍र आप उसे मैनेज नहीं कर पा रहे। इसका परिणाम यह होता है कि आप अपनी क्षमता भी धीरे-धीरे खोने लगते हैं। ©Shutterstock.

आपने क्षमता से अधिक काम अपने सिर पर ले लिया है या‍ फि‍र आप उसे मैनेज नहीं कर पा रहे। इसका परिणाम यह होता है कि आप अपनी क्षमता भी धीरे-धीरे खोने लगते हैं।

Written by Yogita Yadav |Published : March 1, 2019 3:48 PM IST

अगर वर्क लोड ने आपका दिन का चैन और रातों की नींद हराम कर दी है तो इसके दो ही अर्थ हो सकते हैं, या तो आपने क्षमता से अधिक काम अपने सिर पर ले लिया है या‍ फि‍र आप उसे मैनेज नहीं कर पा रहे। इसका परिणाम यह होता है कि आप अपनी क्षमता भी धीरे-धीरे खोने लगते हैं। इसलिए इससे पहले कि आपका वर्क लोड आपका मेंटल प्रेशर बन जाए, अपनाएं ये पांच टिप्‍स।

यह भी पढ़ें - मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बुरी तरह प्रभावित करती है युद्धोन्‍मादी सामग्री, समझें इसके संकेत और निदान

तय कीजिए काम का शेयर

Also Read

More News

यह समझना बहुत जरूरी है कि आपके चौबीसों घंटे काम के लिए नहीं बने हैं। इनमें से केवल आठ घंटे आप काम के लिए निश्चित कीजिए। शेष समय अपने लिए रखिए। हर किसी का कुछ न कुछ शौक होता है जैसे- गाना गाना, खाना पकाना, पेंटिंग करना, किताबें पढ़ना, फिल्में देखना या दोस्तों के साथ गॉसिप करना आदि। अपने इस शौक के लिए भी थोड़ा समय निकालें और इन्हें जिएं। अपना मनपसंद काम करने से आपकी थकान मिटती है और तनाव कम होता है। इसके अलावा कई लोग धीरे-धीरे शौक को ही अपना हुनर बनाकर आगे नाम भी कमाते हैं।

यह भी पढ़ें – ज्‍यादा लिया तनाव, तो बढ़ जाता है अर्ली मीनोपॉज का जोखिम

टाइम मैनेजमेंट कीजिए

समय का बेहतर तरीके से प्रबंधन करके आप अपने जीवन में संतुलन बना सकते हैं। समय के बीच असंतुलन के कारण ही आपकी जिंदगी में समस्‍यायें होती हैं। यदि आप ऑफिस और घर के बीच संतुलन बनाना चाहते हैं तो टाइम मैनेजमेंट कीजिए। समय का सही प्रयोग आपके काम और जीवन अन्‍य कामों के बीच कभी भी झगड़े का कारण नहीं बनेगा।

यह भी पढ़ें – शाम होते ही होने लगता है सिर दर्द, तो करें ये उपाय

रोज 15 मिनट मेडिटेशन कीजिए

ध्‍यान और योग व्‍यक्ति के दिमाग को शांति प्रदान कर तनाव से निकालते हैं। यदि आप भी काम के बोझ से दब गये हैं और अपनी जिंदगी में सुकून चाहते हैं तो नियमित रूप से ध्‍यान करना शुरू कर दीजिए। ध्‍यान करने से आपको आराम मिलेगा और तनाव नहीं होगा।

परिवार के लिए समय निकालिए

सप्ताह में एक दिन थोड़ा सा समय परिवार के लिए भी निकालिए। आदमी जब परिवार के साथ होता है तो दुनिया की सारी बातों को भूल जाता है। आप भी थोड़ा सा समय अपने परिवार के साथ बिताइये। अपने दोस्‍तों के साथ थोड़ा समय बिताइये, बच्‍चों का होमवर्क कराइए, दोस्‍तों और घरवालों के लिए खाना पकाइए। पुराने दोस्‍तों से मिलिए, उन जगहों पर जाइए जहां आप मस्‍ती करते थे, फिर देखिये आपकी वही जिंदगी वापिस आ जायेगी जिसे सालों पहले छोड़कर आप आगे बढ़े थे।

ऑफिस का काम घर न लाएं

कभी भी अपने ऑफिस के काम को घर पर न लायें, कोशिश यह करें की कार्यालय में आपको जो भी टास्‍क दिया जाये उसे वहीं निपटा लें। ऐसे में जब आप घर लौटेंगे तो आपके पास खुद के लिए और घरवालों के लिए भी समय होगा। यदि आप जीवन को फिर से मस्‍ती की पटरी पर लाना चाहते हैं तो इसकी शुरूआत यहीं से कीजिए।