• हिंदी

मानसून में हींग का सेवन क्यों है फायदेमंद

मानसून में हींग का सेवन क्यों है फायदेमंद
मानसून में हींग का सेवन क्यों है फायदेमंद. ©pixabay

हींग खाने के फायदे के बारे में आप जानते ही हैं, लेकिन मानसून के मौसम में हींग के कई अन्य फायदे हैं. रोजाना डाइट में हींग शामिल करने से होने वाले फायदों में डायबिटीज ठीक करना भी है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : August 11, 2019 8:00 PM IST

भारतीय खान-पान में मसालों का विशेष स्थान है. आयुर्वेद के अनुसार हींग का सेवन मानसून में कई बीमारियों से बचाता है. लेकिन हींग में ऐसा क्या होता है जो हींग इतना फायदेमंद (Benefits of Asafoetida) होता है ? डाइट एक्सपर्ट्स की मानें तो हींग में बैक्टीरिया मारने की क्षमता होती है. मानसून के मौसम में कई बीमारियां बैक्टीरिया की वजह से ही होती है. आइए जानते हैं (Benefits of Asafoetida) हींग के और कौन-कौन से फायदे हैं.

हींग स्किन के लिए राबाण 

मानसून के मौसम में स्कीन की बीमारी सबसे ज्यादा होती है. दाद, खाज या अन्य स्किन की बीमारियां बारिश में सबसे ज्यादा होती है. खाने में हींग शामिल करने के साथ इसे आप घरेलू उपाय की तरह भी उपयोग कर सकते हैं.

Why is the use of asafetida beneficial in monsoon benefits of asafoetida in Hindi

Also Read

More News

अगर स्किन में कहीं भी दाद, खाज या खुजली हो रही है तो पानी में थोड़ा सा हींग घोलकर लगा सकते हैं. इससे खतरनाक बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और बीमारी ठीक होने लगती है.

डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी फूड 

मधुमेह की बीमारी में खान-पान का विशेष ख्याल रखना होता है. बारिश के मौसम में मधुमेह रोगियों को इंफेक्शन का खतरा रहता है. किसी भी तरह की परेशानी से दूर रहने के लिए डायबिटीज रोगियों को हींग का सेवन करना चाहिए.

किडनी की बीमारी रहती है दूर 

गर्दे की बीमारी का डर हर किसी को रहता है. रोजाना के खान-पान में हींग का सेवन किडनी की बीमारी से दूर रखता है. हींग शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में भी मदद करता है जो किडनी के लिए एक तरह से सहायता होती है.

दांत दर्द का रामबाण इलाज

कई बार दांत दर्द की वजह नहीं पता चल पाती है. अगर आपको भी दांत दर्द की परेशानी है तो आप हींग का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप गुनगुने पानी में थोड़ी सी हींग डालकर दो से तीन बार कुल्ला कर लें. दांत दर्द तो ठीक ही होगा मुंह के सारे बैक्टीरिया भी समाप्त हो जाते हैं.

हींग के लाभ.

हींग खाने से सेक्स लाइफ पर असर.