• हिंदी

Blood Test Guideline: ब्लड टेस्ट कराने से पहले कुछ खाना चाहिए या नहीं? पढ़ें ब्लड टेस्ट कराने से पहले की पूरी गाइडलाइन

Blood Test Guideline: ब्लड टेस्ट कराने से पहले कुछ खाना चाहिए या नहीं? पढ़ें ब्लड टेस्ट कराने से पहले की पूरी गाइडलाइन
Blood Test Guideline: ब्लड टेस्ट कराने से पहले कुछ खाना चाहिए या नहीं? पढ़ें ब्लड टेस्ट कराने से पहले की पूरी गाइडलाइन

डॉक्‍टर्स सलाह देते हैं कि ब्‍लड टेस्‍ट (Blood Test) को सुबह जितनी जल्‍दी हो उतनी जल्‍दी कराने की कोशिश करनी चाहिए।

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : January 27, 2021 5:51 PM IST

ज्‍यादातर ब्‍लड टेस्‍ट (Blood Test) कराने से पहले डॉक्‍टर मरीज को कुछ न खाने और पीने की सलाह देते हैं। हालांकि पानी पीने की सलाह डॉक्‍टर द्वारा दी जाती है। रक्त परीक्षण (Blood Test) से पहले उपवास यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपकी रिपोर्ट एकदम सटीक आए। विटामिन, मिनरल, फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन आदि सभी खाद्य और पेय पदार्थ आपके ब्‍लड लेवल रीडिंग को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि हर तरह के ब्लड टेस्‍ट (Blood Test) कराने से पहले यह जरूरी नहीं होता कि आप उपवास रखें। नीचे हम आपको उन ब्‍लड टेस्‍ट (Blood Test) के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें कराने से पहले पूरी तरह से उपवास रखना जरूरी होता है।

  • ब्‍लड ग्‍लूकोज टेस्‍ट/ब्‍लड शुगर टेस्‍ट (blood glucose test)
  • लिवर फंक्‍शन टेस्‍ट (liver function test)
  • कोलेस्‍ट्राल टेस्‍ट (cholesterol test)
  • ट्राईग्लीसेराइड लेवल टेस्ट (triglyceride level test)
  • हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन लेवल टेस्‍ट (high-density lipoprotein (HDL) level test)
  • लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन लेवल टेस्‍ट (low-density lipoprotein (LDL) level test)
  • बेसिक मेटाबॉलिक पैनल (basic metabolic panel)

अगर आपके डॉक्‍टर ने आपसे कोई ब्‍लड टेस्‍ट (Blood Test) कराने को कहा है और उन्‍होंने यह नहीं बताया कि आपको टेस्‍ट से पहले उपवास रखना है या नहीं, या कितनी देर तक कुछ खाना-पीना नहीं है तो आप उनसे इस बारे में खुलकर पूछें। क्‍योंकि कुछ ब्‍लड टेस्‍ट (Blood Test) जैसे कि फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट (fecal occult blood test) को कराने से पहले उपवास रखने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन हां कुछ निश्चित फूड को खाने से बचना चाहिए। रेड मीट, ब्रोकली और कुछ दवाओं का सेवन आपकी रिपोर्ट को प्रभावित कर सकता है। इसलिए ब्‍लड टेस्‍ट कराने से पहले डॉक्‍टर की गाइडलाइन (Blood Test Guideline) को जरूर फॉलो करें।

Blood-test

Also Read

More News

ब्‍लड टेस्‍ट कराने से पहले कितने देर तक उपवास रखना चाहिए?

ब्‍लड टेस्‍ट कराने से पहले कितने देर तक उपवास रखना चाहिए? यह बात आपके ब्‍लड टेस्‍ट (Blood Test) पर निर्भर करती है कि आप कौन सा टेस्‍ट करा रहे हैं। कुछ टेस्‍ट ऐसे भी होते हैं जिन्‍हें कराने के करीब 8 घंटे पहले तक कुछ नहीं खाना चाहिए। जबकि किसी टेस्‍ट में यह अवधि 12 घंटे भी हो सकती है। ऐसे में डॉक्‍टर्स सलाह देते हैं कि ब्‍लड टेस्‍ट (Blood Test) को सुबह जितनी जल्‍दी हो उतनी जल्‍दी कराने की कोशिश करनी चाहिए। क्‍योंकि जितनी देर आप सोते हैं तो वो घंटे उपवास के रूप में माने जा सकते हैं। ऐसे में आपको उठकर उपवास रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

क्‍या बच्‍चों को भी टेस्‍ट से पहले उपवास रखना चाहिए?

एडल्‍ट की तरह, बच्‍चों को भी ब्‍लड टेस्‍ट कराने से पहले कुछ नहीं खाना चाहिए। हालांकि इस बारे में पीडीअट्रिशन (pediatrician) से पहले अच्‍छी तरह से पूछ लें। क्‍योंकि हो सकता है कि बच्‍चों के लिए टेस्‍ट से पहले कुछ न खाने-पीने की अवधि कम हो।

blood-testing

इन टिप्‍स को करें फॉलो

  1. कोशिश करें कि बच्‍चों के ब्‍लड टेस्‍ट को सुबह जितना जल्‍दी हो उतना जल्‍दी शेड्यूल करें।
  2. जब बच्‍चों का टेस्‍ट कराने जाएं तो अपने साथ खाने-पीने की चीजें जरूर कैरी करें। ताकि टेस्‍ट होते ही बच्‍चों को खिलाया जा सके।
  3. टेस्‍ट से पहले यदि बच्‍चों को कुछ खाने-पीने से मना किया गया है तो उनका मनोरंजन करें। इस दौरान आप उन्‍हें कोई मजेदार कहानी सुना सकते हैं, कोई मजेदार बात सकते हैं या उन्‍हें उनके पसंद का कोई गेम खेलने दे सकते हैं। इससे बच्‍चों को भूख उतनी महसूस नहीं होगी।