Advertisement

जब भी हो मूड खराब तो खाएं ये 8 मूड बूस्ट करने वाले सुपरफूड्स

आप यही जानते होंगे कि दही खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, पर दही मूड भी बेहतर करता है। दूध की तुलना में दही में कैल्शियम अधिक होता है, जो शरीर में गुड हार्मोंस को बढ़ाता है। कैल्शियम की अधिक मात्रा डिप्रेशन, एंग्जाइटी और स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है।

बात-बात में गुस्सा हो जाते हैं? कुछ दिनों से चिड़चिड़े रहने लगते हैं या फिर खुश रहने की कोशिश करते हैं, लेकिन फिर भी खुश नहीं रह पाते हैं? यदि आपका जवाब हां में है, तो परेशान ना हों। मूड खराब होने, खुशियों में कमी के कई कारण हो सकते हैं जैसे काम का टेंशन, घर-परिवार में कोई समस्या, आर्थिक तंगी। ये सब कुछ ऐसे कारण हैं, जिसे आप खुद की मदद करके कम कर सकते हैं।

किसी भी बात से परेशान हैं, तो पूरे दिन उसी बात को लेकर ना बैठे रहें। आप जितना सोचेंगे मूड उतना ही खराब होता जाएगा। आप अपने मूड को अपने खानपान में बदलाव लाकर भी बेहतर बना सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जो मूड को बेहतर बनाते हैं। जानें, मूड को सही करने वाले आहार के बारे में…

वर्ल्ड टूना डे : टूना मछली के साथ इन मछलियों के तेल का सेवन भी सेहत पर करता है अद्भुत असर

Also Read

More News

टूना मछली

बार-बार मूड ऑफ हो जाता है, खुशियों से नाता टूट गया है, तो मछली खाएं। टूना, सैल्मन, सार्डिन आदि में ओमेगा -3 फैटी एसिड अधिक होती है, जो शरीर की कोशिकाओं की कार्यप्रणाली को बेहतर करती है और मूड सुधारने वाले हार्मोन जैसे सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्राव को बढ़ाती है ।

कार्बोहाइड्रेट 

मूड को बेहतर करने के लिए कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन करें। यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है। कम वसा युक्त हाई कार्ब फूड को डाइट में शामिल करें।

जानें, याद्दाश्त और मूड को कैसे बेहतर बनाती है चॉकलेट

केसर

केसर भी मूड सुधारता है। केसर मनोदशा को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है। मस्तिष्क के अंदर सेरोटोनिन उत्पादन को बढ़ाता है। आप एक गिलास दूध में केसर का एक रेशा डालकर पिएं। लाभ होगा।

वर्ल्ड टूना डे 2019 : टूना मछली खाने से सेहत को होते हैं ये 10 फायदे

डार्क चॉकलेट

कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि डार्क चॉकलेट एक अद्भुत मूड-बूस्टर की तरह काम करता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों जैसे फ्लेवोनॉएड, फीनोलॉलिक फिटोकेमिकल्स आदि मौजूद होते हैं।

शहद 

शहद एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों जैसे किपेंफेरॉल और कुएरसेटीं से भरपूर होता है। ये शरीर में पुरानी सूजन को कम करते हैं, जो किसी भी समय अवसाद को ट्रिगर करने का काम करते हैं।

अखरोट

अखरोट जरूरी फैटी एसिड से भरपूर होता है। यह कोशिकाओं के संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है। अखरोट में मौजूद तत्व अच्छा महसूस करने में मदद करते हैं।

ये हैं वो 4 सुपरफूड्स, जो करते हैं खराब मूड को पल भर में दुरुस्त

दही

आप यही जानते होंगे कि दही खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, पर दही मूड भी बेहतर करता है। दूध की तुलना में दही में कैल्शियम अधिक होता है, जो शरीर में गुड हार्मोंस को बढ़ाता है।  कैल्शियम की अधिक मात्रा डिप्रेशन, एंग्जाइटी और स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी एमिनो एसिड जिसे थिनाइन कहते हैं से भरपूर होता है। इसका मनोदशा पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह फोकस के साथ-साथ ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। ग्रीन टी पीने से आप अधिक सतर्क होते हैं। यह मूड को भी बहुत जल्द बेहतर करने के लिए जाना जाता है।

दुखी होने के बाद तुंरत खुश होना चाहते हैं, तो अपनाएं ये उपाय

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on