Advertisement

ऑफिस के तनावपूर्ण माहौल से हैं परेशान तो इन टिप्स को फॉलो करें

अपने खतरनाक बॉस और बदमाश सहकर्मियों से ऐसे निपटें!

अच्छी सैलरी होने के बावजूद टॉक्सिन वर्कप्लेस पर काम करना किसी के लिए भी असंभव हो सकता है। अगर आपकी नौकरी आपको तनाव और चिंता दे रही है, तो आपको निश्चित रूप से अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कुछ करने पर विचार करना चाहिए। दिल्ली के साइकोलोजिस्ट डॉक्टर वी रैना आपको बता रहे हैं कि तनावपूर्ण जगह पर काम करने वाले लोगों को इस स्थिति से निपटने के लिए क्या करना चाहिए।

1) बदमाश सहकर्मी

अगर आपके ऑफिस में कुछ ऐसे लोग हैं, तो आप अपने सहयोगियों से जुड़कर नहीं रह सकते। इससे आपकी प्रोडक्टिविटी पर असर पड़ता है। इसके अलावा आपकी हेल्थ पर भी असर पड़ता है। आप अत्यधिक तनाव और चिंता से ग्रस्त हो सकते हैं।

Also Read

More News

इससे उबरने के लिए क्या करें- जो सहकर्मी बदमाश नहीं हैं, उनके साथ रिश्ते को मजबूत करने की कोशिश करें। अपने पुराने भय को नए लोगों पर प्रोजेक्ट न करें।

2) नौकरी छूटना

नौकरी छूटना बड़ा नुकसान हो सकता है। इससे आपको उदासी, क्रोध, अवसाद और तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

इससे ऐसे बचें- आपको अपना आत्मविश्वास वापस लाने पर ध्यान देने की जरूरत है जो आपको एक नई नौकरी खोजने में काफी मदद कर सकता है। मेडिटेशन से भय को दूर करने और शांत रहने में मदद मिल सकती है। अपने आप को हर दिन याद दिलाएं कि आप अपने काम में अच्छे हैं, आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

3) टॉक्सिक बॉस

टॉक्सिक बॉस विनाशकारी हो सकता है। ऐसे बॉस आपको हमेशा हतोत्साहित और निराश कर सकते हैं।

इससे उबरने के लिए क्या करें- बेशक आपका बॉस कितना ही खतरनाक क्यों ना हो लेकिन आपको हमेशा शांत रहना चाहिए। वह आप पर गुस्सा करके आपका कॉन्फिडेंस कम करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन आपको अपने काम पर फोकस करने की आवश्यकता है ताकि उच्च अधिकारियों को आप पर उंगली उठाने का अवसर न मिले।

4) यौन उत्पीड़न

कई बार कार्यस्थल पर आपके साथ यौन उत्पीड़न हो सकता है। इस मामले में लड़कियां एक्शन लेने से डरती हैं। जाहिर है उन्हें जॉब जाने का डर होता है या फिर कोई अन्य वजह हो सकती है।

इससे उबरने के लिए क्या करें- आपको कंपनी में वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट करनी चाहिए और अगर चीजें खराब हो जाए तो कानूनी मदद भी लेनी चाहिए।

5) नया मैनेजर

अगर आपके यहां कोई नया मैनेजर आया है और उसका रवैया सही नहीं है, तो इससे टीम भावना खत्म हो सकती है। यदि आपको अपने नए मैनेजर के कार्य करने के तरीका पसंद नहीं है, तो काम एक मजबूरी जैसा महसूस हो सकता है।

इससे उबरने के लिए क्या करें- अपनी स्थिति को स्थिर करने के लिए आप जो कर सकते हैं करें। इसके अलावा अगर कोई संदेह है, तो नए मैनेजर से बात करें, आपको लक्ष्यों को बेहतर समझने में मदद मिलेगी।

Read this in English

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on