• हिंदी

कोरोना का टीका लगवाने के बाद शरीर पर दिखे उल्टा असर तो करें ये काम, ऐसी बचेगी आपकी जान

कोरोना का टीका लगवाने के बाद शरीर पर दिखे उल्टा असर तो करें ये काम, ऐसी बचेगी आपकी जान

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद अगर आपके शरीर पर भी प्रतिकूल प्रभाव दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत ये काम करें ताकि आपकी जान बच सके।

Written by Jitendra Gupta |Published : February 26, 2021 3:43 PM IST

साल 2021 की शुरुआत को दो महीने बीत चुके हैं और इन दो महीनों के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चा का विषय आम बन चुका है। इस मुश्किल घड़ी में वैक्सीन ने करोड़ों लोगों के दिलों में उम्मीद की किरण जगाई है लेकिन एक जो सबसे जरूरी बात अभी भी यही है कि कहीं वैक्सीन लगवाने के बाद उनके शरीर पर किसी तरह का कोई प्रतिकूल प्रभाव तो नहीं होगा। ये डर बहुत से वैक्सीन लगवा चुके लोगों को सता रहा है क्योंकि वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों को गंभीर समस्याएं हुई हैं तो कुछ की जान भी चली गई है।

हालांकि हर कोई जानता है कि वैक्सीन लगवाना खुद को कोरोना जैसी घातक बीमारी से बचाने का सबसे जरूरी हिस्सा है इसलिए जरूरी हो जाता है कि लोग वैक्सीन के प्रतिकूल प्रभावों से डरे नहीं और सही कदम उठाने के विकल्प के बारे में सोचें। कोरोना से बीमार होने से अच्छा है कि खुद को टीका लगवाकर सेफ किया जाए।

अभी कितने लोग जानते हैं वैक्सीन के प्रतिकूल प्रभाव?

वैक्सीन लगवाने के बाद होने वाले प्रतिकूल प्रभाव को दुष्प्रभावों और लक्षणों के रूप में वृगीकृत किया गया है, जिनके दिखाई देने पर तुरंत चिकित्सा सहायता की जरूरत होती है। इतना ही नहीं इन्हें काफी गंभीर भी बताया जा रहा है क्योंकि ये आपके शरीर पर घातक प्रभाव छोड़ते हैं।

Also Read

More News

हालांकि ये डराने वाला है लेकिन ये प्रतिकूल प्रभाव अभी भी संख्या में बहुत कम हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए इस बात को जानना बहुत ही जरूरी है कि अब तक लाखों लोगों पर केवल कुछ ही लोगों को वैक्सीन के प्रतिकूल प्रभाव दिखाई दिए हैं।

भारत में वैकसीन के प्रतिकूल प्रभाव के कितने मामले?

भारत में अभी तक वैक्सीन से होने वाली परेशानियों के मामले बहुत कम देखने को मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, जिन दो वैक्सीन की सिफारिश की जा रही है वो न सिर्फ हमारे लिए सुरक्षित हैं बल्कि इनके अभी तक कोई गंभीर प्रभाव भी नहीं देखे गए हैं। वैक्सीन लगवाने के बाद ज्यादातर जटिलताएं या प्रतिकूल प्रभाव (मौत सहित) इसमें शामिल हैं।

प्रतिकूल प्रभाव दिखाई देने पर सबसे पहले क्या करें?

अभी तक वैक्सीन से जुड़े नकरात्मक या फिर बुरे प्रभाव देखने को नहीं मिले हैं लेकिन अगर किसी व्यक्ति को परेशानी होती है तो उन्हें तुरंत वैक्सीनेशन स्थान पर जाकर स्वास्थ्य कर्मियों से बात करनी चाहिए या फिर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

मामले की गंभीरता के आधार पर तुरंत चिकित्सा सहायता की जरूरत होती है। कुछ मामलों में अस्पताल में भर्ती करने की भी जरूरत हो सकती है। कुछ मामलों में डब्लूएचओ की सिफारिश के अनुरूप गंभीर समस्या वाले लोगों को मुआवजा भी दिया जा सकता है।

क्या इनका इलाज किया जा सकता है?

गंभीर रिएक्शन कुछ स्थितियों में घातक भी सिद्ध हो सकते हैं लेकिन सही समय पर पहचान कर इसका इलाज किया जा सकता है। जिन लोगों को ये गंभीर समस्याएं होती हैं उनमें से ज्यादातर वापस से अपनी सामान्य जिंदगी शुरू कर देते हैं और अस्पताल में उनका इलाज बेहतर तरीके से होता है। जरूरत से ज्यादा सूजन या फिर शरीर पर दाने की समस्या में एंटी-एलर्जिक दवाएं दी जाती हैं।