• हिंदी

Acne In Winter: सर्दियों में मुंहासे निकलने के क्या हैं 4 बड़े कारण, विस्तार से जानिए डर्मेटोलॉजिस्ट की राय

Acne In Winter: सर्दियों में मुंहासे निकलने के क्या हैं 4 बड़े कारण, विस्तार से जानिए डर्मेटोलॉजिस्ट की राय

सर्दियों में मुंहासों के निकलने की वजह और बचाव: इस लेख में हम आपको डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जयश्री द्वारा प्राप्त जानकारी के माध्यम से बता रहे हैं कि ठंड या ड्राई स्किन के चलते मुंहासे के पीछे क्या कारण हैं।

Written by Atul Modi |Published : January 17, 2022 12:29 PM IST

त्वचा पर मुंहासे होना बेहद आम समस्या है, हम में से ज्यादातर लोग अक्सर त्वचा पर मुंहासे विकसित करते हैं। यह एक त्वचा की स्थिति है जो तब होती है जब आपके बालों के रोम, तेल और त्वचा की मृत कोशिकाओं से भर जाते हैं। यह व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स या पिंपल्स का कारण बनता है। किशोरों में मुंहासे सबसे आम है, हालांकि यह समस्या सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। अक्सर कुछ लोगों को सर्दियों के मौसम (Acne In Winter) में या स्किन ड्राई (Dry Skin) होने पर भी मुंहासों की समस्या होती है। लेकिन क्या ऐसा होना सामान्य है? क्या वाकई ठंड या ड्राई स्किन के चलते आपकी त्वचा पर मुंहासे हो सकते हैं? इस सवाल का जवाब देते हुए कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जयश्री शरद (Dr. Jaishree Sharad, Cosmetic Dermatologist) बताती हैं कि, सर्दियों के मौसम में मुंहासे होना बहुत सामान्य है, यहां तक कि बहुत से लोगों को ड्राई स्किन के चलते भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

सर्दियों में या ड्राई स्किन के चलते मुंहासों के कारण - Acne In Winter Causes

डॉ. जयश्री की मानें तो मुंहासे वसायुक्त ग्रंथि (Sebaceous Glands) संबंधित एक डिसऑर्डर है। ठंड या ड्राई स्किन के चलते मुंहासों के कारण कई कारण हो सकते हैं, जैसे:

1. हार्मोनल असंतुलन

अगर आपके पास पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS), इंसुलिन का बढ़ा हुआ स्तर, हाइपोथायरायडिज्म, हाइपरएंड्रोजेनिज्म, हाइपरप्रोलेक्टिनमिया जैसी हार्मोनल असंतुलन वाली कंडीशन हैं, तो इसके चलते आपकी स्किन ड्राई हो सकती है और आपकी त्वचा पर मुंहासे हो सकते हैं।

Also Read

More News

2. कॉस्मेटिक्स और स्किनकेयर प्रोडक्ट्स

अगर आप तेल आधारित (Oil Based) और गाढ़ी या भारी क्रीम आधारित और स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को अपनी त्वचा पर अप्लाई करते हैं तो ये आपके त्वचा के रोमछिद्र को बंद कर सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा पर मुंहासे हो सकते हैं।

3. दवाएं

अगर आप कुछ दवाओं जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड, आइसोनियाज़िड आदि जैसी दवाएं ले रहें हैं जिन्हें टीबी के उपचार में दिया जाता है तो यह आपकी त्वचा पर मुंहासों का कारण बन सकता है और आपकी त्वचा को ड्राई और शुष्क कर सकता है।

4. ओवर एक्सफोलिएशन

अत्यधिक एक्सफोलिएशन त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और आपकी त्वचा पर अधिक सूखापन पैदा कर सकता है। साथ ही यह वसामय ग्रंथियों को अधिक तेल का स्राव करने और मुंहासे पैदा करने के लिए उत्तेजित कर सकता है। ऐसे में यदि आप अपने चेहरे को बहुत अधिक स्क्रब कर रहे हैं तो आप अपनी त्वचा को अधिक ड्राई कर रहे है इससे तेल ग्रंथि हाइपरसेक्रेट ऑयल (Hypersecret Oil) पैदा करना शुरू कर देगी, जिससे मुंहासे होंगे।

तो आप सर्दियों में मुंहासों से कैसे बच सकते हैं?

त्वचा विशेषज्ञों की मानें तो ऐसे में आपको सही स्किनकेयर प्रोडक्ट्स चुनने के साथ कुछ घरेलू उपचार शुष्क त्वचा और मुंहासों में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जैसे:

  1. अपनी त्वचा को गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी से साफ करें। हालांकि, गर्म पानी आपको आराम महसूस करा सकता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को अधिक ड्राई भी कर सकता है और आपकी त्वचा की सतह को नुकसान पहुंचा सकता है।
  2. अपनी त्वचा को पैट-ड्राई करें, अपनी त्वचा को तौलिये से रगड़ने या रगड़ने से रूखापन बढ़ सकता है और त्वचा में जलन हो सकती है।
  3. अपने चेहरे को बार-बार मत छुएं, यह आपके हाथों से गंदगी को आपके चेहरे पर स्थानांतरित कर सकता है, जिससे मुंहासे निकल सकते हैं।