• हिंदी

Weight Loss Hormones : ये हैं तीन वेट लॉस हार्मोंस, शरीर में इन्हें बढ़ाकर कम करें अपना वजन

Weight Loss Hormones : ये हैं तीन वेट लॉस हार्मोंस, शरीर में इन्हें बढ़ाकर कम करें अपना वजन
ये हैं तीन वेट लॉस हार्मोंस, शरीर में इन्हें बढ़ाकर कम करें अपना वजन।

हमारे शरीर में कुछ ऐसे हार्मोंस हैं, जो वजन कम करने का भी काम करते हैं। एक्सरसाइज करने के बाद भी वजन कम नहीं होता है, तो आप इन हार्मोंस को सक्रिय करके पतला हो सकते हैं। जानें, कौन-कौन से हैं वो वजन कम करने वाले हार्मोंस (weight loss hormones) और उन्हें बढ़ाने का तरीका...

Written by Anshumala |Updated : March 22, 2020 8:23 PM IST

वजन कम करना (Weight loss) काफी मुश्किलों भर काम होता है। रातों-रात वजन नहीं कम होता, इसके लिए आपको काफी मेहनत करने की जरूरत होती है। बढ़ते वजन पर काबू नहीं पाएंगे, तो कई तरह की शारीरिक बीमारियां आपको घर सकती हैं। वजन कम करने के लिए जहां डाइट, वर्कआउट का सहारा लिया जाता है, तो वहीं कुछ हार्मोंस (Which hormone helps to lose weight) ऐसे होते हैं, जो वजन कम करने का काम करते हैं। तो जब आप एक्सरसाइज करते हैं और उसके बाद भी वजन कम नहीं होता है, तो आप इन हार्मोंस को सक्रिय करके पतला हो सकते हैं। जानें, कौन-कौन से हैं वो वजन कम करने वाले हार्मोंस (weight loss hormones) और उन्हें आप कैसे बढ़ा सकते हैं।

लेप्टिन हार्मोन

लेप्टिन हार्मोन (Leptin hormone) भूख कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है। यह आपको महसूस कराता है कि आपका पेट भरा हुआ है। इसके अलावा, यह भूख बढ़ाने वाले हॉर्मोन घ्रेलिन (Ghrelin) का उत्पादन भी कम कर देता है, जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं।

बढ़ाने का तरीका

चाहते हैं वजन कम करना, तो पर्याप्त सोएं। कम सोने से लेप्टिन का स्तर कम होने लगता है। 7-8 घंटे की नींद हर दिन लें।

Also Read

More News

वेट लॉस टिप्स : तेजी से वजन करना है कम, तो हर दिन फॉलो करें ये ईजी टिप्स

टी3 और टी4 हार्मोन

थाइरॉएड (What hormone causes weight loss) से उत्पादित टी3 और टी4 हार्मोन कैलोरी बर्न करने की क्षमता बढ़ाता है। वजन बढ़ रहा (weight loss hormones) है, तो हो सकता है कि आपका थाइरॉएड हार्मोन प्रभावित हो रहा हो।

बढ़ाने का तरीका

आयोडीन की कमी शरीर में होने ना दें, क्योंकि इसी के कारण थाइरॉएड हॉर्मोन कम काम करता है। आयोडीन युक्त नमक और सी फूड्स का सेवन अधिक करें।

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन

पुरुषों में मसल्स का विकास करता है टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone hormone), पर क्या आप जानते हैं कि यह हार्मोन  वजन कम करने में भी मदद करते हैं। इस हॉर्मोन का उत्पादन बढ़ने से शरीर में इंसुलिन सहनशीलता बढ़ती है। शरीर कैलोरी को फैट की जगह ऊर्जा के लिए ज्यादा इस्तेमाल करता है।

बढ़ाने का तरीका

मसल्स ग्रोथ और फैट घटाने के लिए टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को हवी वेट के साथ वर्कआउट करने पर बढ़ाया जा सकता है।