• हिंदी

Home Remedies for Acidity: एसिडिटी होगी चुटकी में दूर, बस करें चुटकीभर ब्लैक सॉल्ट का सेवन

Home Remedies for Acidity: एसिडिटी होगी चुटकी में दूर, बस करें चुटकीभर ब्लैक सॉल्ट का सेवन
Jaggery, buttermilk, cold milk and more can help you combat acidity.

एसिडिटी से राहत के लिए एन्टासिड खाया जा सकता है। लेकिन अगर आप  एसिडिटी में कम करने के लिए कुछ नैचुरल नुस्खे आज़माए तो कहीं ज़्यादा सेफ और फायदेमंद होगा वह। ऐसी ही एक चीज़ है काला नमक।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : April 2, 2020 6:59 PM IST

Black Salt for Acidity: एसिडिटी लोगों को परेशान कर देती है। क्योंकि, इसमे बार-बार खट्टी डकारें आती हैं। कई लोगों को एसिडिटी की वजह से पेट और सिर चकराने जैसी तकलीफें भी होती हैं। एसिडिटी से राहत के लिए एन्टासिड खाया जा सकता है। लेकिन अगर आप एसिडिटी में कम करने के लिए कुछ नैचुरल नुस्खे आज़माए तो कहीं ज़्यादा सेफ और फायदेमंद होगा वह। ऐसी ही एक चीज़ है काला नमक।

जैसा कि इन दिनों ज़्यादातर लोग लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से घरों में ही ज़्यादातर समय बिता रहे हैं। इसीलिए, ऐसे में शारीरिक गतिविधियां कम हो गयी हैं। ऐसे में पेट से जुड़ी परेशानियां, खासकर एसिडिटी और गैस की समस्या लोगों को हो सकती हैं। अगर, आप भी एसिडिटी जैसी दिक्कतें महसूस कर रहे हैं तो, काला नमक का सेवन कर सकते हैं। (Black Salt for Acidity)

Mental Health: लॉकडाउन में सोशल मीडिया पर रहते हैं ज़्यादा, तो बढ़ सकता है डिप्रेशन और एंक्जायटी, मानसिक स्तर पर रहें स्वस्थ, अपनाएं ये सोशल हाइजिन टिप्स

Also Read

More News

एसिडिटी का बेस्ट इलाज है काला नमक (Black Salt for Acidity)

आमतौर पर एसिडिटी के साथ ब्लोटिंग (Bloating) यानि पेट का फूलने की समस्या भी होती हैष काला नमक ब्लोटिंग और एसिडिटी के लक्षणों को कम करता है। काला नमक में सोडियम क्लोराइड, सल्फेट, आयरन, फेरिक ऑक्साइड आदि होते हैं जो एसिडिटी के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। खाने के बाद काला नमक लेने से पेट हल्का रहता है। इसके अलावा भी कुछ तरीकों से पेट के लिए अच्छा है काला नमक।

पाचन शक्ति बढ़ती है (ways to improve digestive power)

काला नमक लीवर में एक प्रकार के बाइल का उत्पादन करने में मदद करता है जो हाजमा बढ़ाने के साथ-साथ भूख को भी बढ़ाता है। इससे इनडायजेशन की समस्या भी कम होने लगती है।

सीने की जलन करे कम

एसिडिटी के साथ सीने में जलन या हार्ट बर्न के लिए काला नमक इस्तेमाल किया जा सकता है। आयुर्वेद में इसका बहुत इस्तेमाल होता है क्योंकि यह पेट में एसिड को संतुलित करके हार्ट बर्न (Heart Burn) से राहत दिलाता है।

खून बढ़ता है

गुणकारी काले नमक से सेवन से शरीर में एनिमिया के लक्षण कम होते हैं। इससे, ब्लड प्लेटेलेट काउंट में सुधार होता है। जिससे एनिमिया और कमज़ोरी दूर होती है। (Anemia Natural Remedies)

Black Salt Beauty Benefits: डैंड्रफ, फटी एड़ियों और डेड स्किन सेल्स की सफाई के लिए सर्दियों में इस्तेमाल करें काला नमक, जानें ब्लैक सॉल्ट के कुछ ब्यूटी बेनिफि

पेट की तकलीफों में ऐसे करें काले नमक सेवन (Ways to Use Black Salt for Acidity)-

नींबू पानी के साथ

एक आयुर्वेदिक फॉर्मूला नींबू पानी के साथ काला नमक पीने का भी है। इससे झटपट एसिडिटी कम होती है। इसी तरह अजवाइन के बीज़ों के साथ काला नमक पीसकर मिलाएं। फिर,  इसे नींबू के रस के साथ घोल कर पीएं। इस ड्रिंक को पीने से ना केवल एसिडिटी, बल्कि हार्ट बर्न, ब्लोटिंग और मतली जैसी परेशानियों से भी राहत मिलेगी। इस ड्रिंक को खाना खाने के बाद पीने से फायदा होता है।

भोजन में मिलाएं यह गुणकारी नमक

अपने खाने में काला नमक बुरक कर भी खा सकते हैं। जैसे, सलाद, रायता या छाछ जैसी चीज़ों में काला नमक पीसकर मिलाएं। इससे, आपके भोजन की लज़्ज़त भी बढ़ेगी और एसिडिटी से आराम भी मिलेगा। (Home Remedies for Acidty)

Homemade Rice face mask: 3 स्किन प्रॉब्लम्स जिनमें काम आता है चावल का आटा, जानें चावल से होम मेड फेस पैक्स बनाने का तरीका