Advertisement

Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर के शुरुआती संकेत क्या हैं, जानिए बच्चों में सबसे ज्यादा होने वाले कैंसर कौन हैं?

Warning Signs of Cancer in Children: बच्चों में कैंसर होने पर उसके कुछ शुरुआती संकेत हैं जो देखे जा सकते हैं। इन लक्षणों को पहचान कर समय रहते एक्सपर्ट से सलाह लेने की जरूरत होती है।

कैंसर किसी भी उम्र में परेशान करने वाला हो सकता है। मगर जब कैंसर बच्चों (Cancer In Children) में होता है तो पेरेंट्स के लिए काफी गंभीर समस्या खड़ी हो जाती है उनके मन में अपने बच्चे को लेकर तमाम तरह की चिंताएं और प्रश्न आने लगते हैं। उनको लगता है कि मेरे बच्चे का इलाज कैसे होगा? क्या मेरा बच्चा ठीक हो जाएगा? और बच्चे को किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है? ऐसे तमाम प्रश्न हैं जिसको लेकर माता-पिता यह निर्णय नहीं ले पाते कि उन्हें क्या करना चाहिए। बच्चों में होने वाले कैंसर के शुरुआती संकेतों को समझने के लिए हमने फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट गुड़गांव पीडियाट्रिक कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ विकास दुआ से बात की। बातचीत में उन्होंने हमें बताया कि बच्चों में होने वाले मोस्ट कॉमन कैंसर कौन होते हैं और उस के शुरुआती लक्षण क्या होते हैं।

डॉक्टर विकास दुआ कहते हैं, अगर हम कैंसर की बात करें तो बहुत प्रकार के कैंसर बच्चों को होते हैं, जिसमें मोस्ट कॉमन कैंसर ब्लड कैंसर होता है। इसके अलावा ब्रेन का कैंसर, किडनी का कैंसर, बोन का कैंसर, मसल्स का कैंसर, न्यूरोब्लास्टोमा, आई का कैंसर, लीवर का कैंसर यह सब हो सकते हैं। यह सब हो सकते हैं। अगर हम बच्चों में सबसे ज्यादा होने वाले ब्लड कैंसर की बात करें तो इसके होने के कुछ शुरुआती संकेत भी हैं। जो निम्नलिखित हैं:

  • हिमोग्लोबिन का कम होना
  • खून की कमी होना
  • वाइट सेल्स का बढ़ना या घटना
  • प्लेटलेट्स का कम होना
  • कहीं से ब्लीडिंग होना
  • अनएक्सप्लेंड बुखार होना

यह सभी ब्लड कैंसर के संकेत हैं।

Also Read

More News

डॉ विकास दुआ के अनुसार बच्चों में जो दूसरा सबसे मोस्ट कॉमन कैंसर है वह है ब्रेन ट्यूमर जिसके जिस के शुरुआती संकेत निम्नलिखित हैं:

  • सुबह उठने के बाद बच्चों के सिर में दर्द
  • बार-बार उल्टी होना
  • बच्चे की नजर में प्रॉब्लम आना
  • अगर वह ठीक से चल नहीं पा रहा है

डॉक्टर दुआ कहते हैं कि इनके अलावा बाकी हर तरह के कैंसर वह आर्गन स्पेसिफिक होता है। आंखों के कैंसर में वाइट आई रिफ्लेक्शन आता है। किडनी के कैंसर में पेट में गांठ बनती है। बच्चों के यूरिन में ब्लड आता है। बोन कैंसर में हड्डी में सूजन या पेन होने लगता है, जबकि मसल्स कैंसर में मसल्स में गांठें बनने लगती हैं।

इस तरह का कुछ भी हमारे बच्चों को लगता है तो हमें जल्दी से जल्दी बच्चों के कैंसर के स्पेशलिस्ट से जल्द से जल्द मिलना चाहिए।

(Inputs: Dr Vikas Dua, Director, Pediatric Haematology, Haemato - Oncology & Bone Marrow Transplant, Fortis Memorial Research Institute, Gurugram)

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on