Advertisement

फूड प्वाइजनिंग से नहीं होंगे परेशान, जब अपनाएंगे ये आसान से उपाय

साफ-सफाई का जितना ध्यान रखेंगे, फूड प्‍वाइजनिंग होने का खतरा उतना ही कम होता जाएगा।

गर्मी और बारिश के मौसम में फूड प्‍वाइजनिंग होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। अक्सर लोग ठेले पर या फिर फ्रिज में रखा हुआ दो-तीन दिनों का खाना खा लेते हैं। खाने से पहले हाथों की साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं। ऐसे में फूड प्वाइजनिंग की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। फूड प्वाइजनिंग होने पर सिरदर्द, बुखार, उल्टी, चक्कर आना, पेट में मरोड़, दस्त आदि की समस्या हो सकती है। एक बार फूड प्वाइजनिंग हो जाए, तो शरीर काफी कमजोर हो जाता है। इससे बचना चाहते हैं, तो अपने खाने-पीने की आदतों को दुरुस्त करना होगा। गर्मी में अधिक तापमान के कारण बैक्‍टीरिया काफी जल्‍दी फैलते हैं। फूड प्‍वाइजनिंग होने पर पानी और दही अधिक लेना चाहिए। कुछ अन्य आसान से उपायों को अपनाकर भी आप फूड प्वाइजनिंग की समस्या से अपने परिवार को बचा सकते हैं।

food poisoning and care 2

1 कहीं भी कुछ भी खाने से बचें खासकर बारिश के दिनों में वरना इस लापरवाही के कारण आप फूड प्‍वाइजनिंग का शिकार हो सकते हैं। गर्मी और बारिश के मौसम में अपने हाथों को हमेशा साफ रखें। जितनी साफ-सफाई रखेंगे, फूड प्‍वाइजनिंग का खतरा उतना ही कम होता जाएगा। खाना से पहले, खाने के बाद और टॉयलेट से आने के बाद हाथों को साफ जरूर करें। पालतू जानवरों को भी छूते हैं, तो हाथ जरूर धोएं।

Also Read

More News

2 बासी खाना खाने से बचें। कभी-कभार ऐसा ठीक है, लेकिन इसे आदत न बनाएं। गर्मियों में बासी खाना खाने से बचें। खाना बच भी जाता है, तो उसे फ्रिज में ज्यादा दिनों तक रखकर न खाते रहें। खाने से पहले स्मेल कर लें कि कहीं उसमें से महक तो नहीं आ रही है।

food poisoning and care 1

3 बाजार से सब्जी या फलों को लाते हैं, तो उसे अच्छी तरह से पानी से साफ करके ही इस्तेमाल करें। कच्ची सब्जियों को अच्छे से धोना चाहिए, ताकि इन सब्जियों में मौजूद बैक्‍टीरिया साफ हो जाए। ऐसा करके आप फूड प्‍वाइजनिंग से बचे रहेंगे।

4 कुछ भी पकाएं, उसे अच्छी तरह से पकने दें। कच्चा न खाएं वरना उसमें विषैले तत्‍व रह जाते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। खाना तब तक पकाएं, जब तक उसके विषैले तत्‍व बाहर न निकल जाएं।

5 एक्सपायरी फूड प्रोडक्ट का सेवन करने से बचें। पैक्ड फूड को खरीदने से पहले उसका एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें वरना आप फूड प्‍वाइजनिंग के शिकार हो सकते हैं।

चित्रस्रोत:Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on