• हिंदी

हमेशा फिट और हेल्दी रहने के लिए इन आदतों को करें जीवनशैली में शामिल

हमेशा फिट और हेल्दी रहने के लिए इन आदतों को करें जीवनशैली में शामिल
हेल्दी रहने के लिए आपको हर दिन व्यायाम में कम से कम 1 घंटा तो देना ही पड़ेगा। © Shutterstock

एक अच्छी जीवनशैली के लिए सबसे महत्वपूर्ण अच्छा स्वास्थ्य होता है लेकिन एक या दो दिन डायट फॉलो करके या एक्सरसाइज करके कुछ फायदा नहीं होने वाला। बेहतर परिणाम के लिए आपको कुछ आदतों को रोजाना अपनाना होगा।

Written by Anshumala |Updated : November 8, 2018 2:06 PM IST

स्वस्थ और लंबी उम्र जीने के लिए आपकी लाइफस्टाइल भी हेल्दी और अच्छी होनी चाहिए। आपके खाने-पीने, उठने-बैठने, एक्सरसाइज आदि करने की आदतें सभी परफेक्ट होनी चाहिए, तभी आप अधिक उम्र तक स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकते हैं। एक अच्छी जीवनशैली के लिए सबसे महत्वपूर्ण अच्छा स्वास्थ्य होता है लेकिन एक या दो दिन डायट फॉलो करके या एक्सरसाइज करके कुछ फायदा नहीं होने वाला। बेहतर परिणाम के लिए आपको कुछ आदतों को रोजाना अपनाना होगा। अपनी जीवनशैली में कुछ ऐसे आहार को शामिल करना होगा, जो आपके लिए सचमुच काफी फायदेमंद हों।

वर्कआउट करें

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप की उम्र कम है या आप बुजुर्ग हैं। आपको हर दिन व्यायाम में कम से कम 1 घंटा तो देना ही पड़ेगा। इस तरह के व्यायाम करने से आपका हार्ट मजबूत होता है। एक प्रॉपर वर्कआउट में कार्डियो और ट्रेनिंग दोनों ही आते हैं लेकिन अगर आपकी लाइफ काफी व्यस्त है तो ऐसे में आप 1 घंटा नहीं तो कम से कम 30 से 35 मिनट जरूर दें। दौड़ना, भागना और जॉगिंग करने से हमारा वजन नियंत्रण रहता है और हम हमेशा तनाव से दूरी बनाकर चलते हैं।

Also Read

More News

वेट लॉस टिप्स : तेजी से वजन करना है कम, तो हर दिन फॉलो करें ये ईजी टिप्स

तीन बार खाएं

इस बात को आप भी जानते हैं कि आपके खाना खाने के गैप को 3 प्रॉपर मील में बाटा गया है। एक संतुलित मील में 60 से 70 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 10 से 15 प्रतिशत प्रोटीन होता है जिसका सेवन आपको करना छोड़ना नहीं चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपका पाचन ठीक ढंग से नहीं होता और इम्यून सिस्टम भी परेशानी में आ जाता है।

पानी खूब पिएं

एक चीज जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं और वह है पानी। जी हां, पानी जितना हो सके उतना पिएं। हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना हुआ है। पानी पीने से हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसी के साथ यह दिमाग को मेंटेन, इम्यून सिस्टम को संतुलित करता है, जो कि हमारे शरीर को काम करने और पोषण को शरीर के हिस्सों तक पहुंचाने का काम करता है। कम से कम कोशिश करें कि आप 2 लीटर तक पानी का सेवन करें।

स्टैमिना हो रहा है कम, तो डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

फल-सब्जियां खूब खाएं

क्या आपने कभी रेनबो डाइट के बारे में सुना है? रेनबो डाइट में रेनबो के सारे रंग के फल और सब्जियां आती हैं, जिनका सेवन करने से हमारे शरीर को विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं। इसके अलावा इनका सेवन करने से आपकी त्वचा स्वस्थ और आपके बाल बेहतरीन हो जाएंगे।

खाने और सोने में हो गैप

भोजन करने के बाद एकदम से सोने ना चले जाएं। अगर आपकी आदत कुछ ऐसी ही हैं, तो ऐसे में आप अपनी इस आदत को आज ही बदलें। जैसे-जैसे रात होती है, वैसे-वैसे हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म कम होता जाता है इसलिए अपने रात के भोजन यानी डिनर और सोने के बीच कम से कम 2 घंटे का गैप लें। अगर आप यह गैप नहीं लेते हैं, तो ऐसे में आपका वजन बढ़ सकता है और उल्टी भी हो सकती है।