Advertisement

ऑफिस स्ट्रेस से पाना है छुटकारा, तो रूटीन में यूं करें बदलाव

ऑफिस से घर वापस आने के बाद फ्रेश हों और 15–20 मिनट के लिए झपकी लें और आराम करें। इससे आपके शरीर एवं आंखों का तनाव दूर होगा और नई ऊर्जा मिलेगी।

ऑफिस में लगातार नौ-दस घंटे बैठकर काम करने से शरीर के साथ-साथ दिमाग भी थक जाता है। कुछ लोग तो काम के दबाव में आकर तनाव के शिकार होने लगते हैं। ऐसे में थकान और तनाव को दूर करने का सबसे आसान उपाय है बेहतर और अच्छी नींद लेना। नींद नहीं होगी पूरी तो दूसरे दिन फिर चुस्ती-स्फूर्ति और फ्रेश मूड से काम करने का मन नहीं करेगा। इससे आप तनाव से बाहर भी नहीं निकल पाएंगी। इससे ऑफिस स्ट्रेस हो जाएगा। ऑफिस स्ट्रेस की यह प्रक्रिया हर रोज चलती रहती है। ऑफिस से आने के बाद महिलाओं को घर का काम भी संभालना पड़ता है। ऐसे में ऑफिस स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने रूटीन में बदलाव लाने की जरूरत है। इन उपायों को फॉलो कर आप कुछ ही देर में ऑफिस स्ट्रेस से छुटकारा पा सकती हैं।

तनाव से छुटकारा पाने के लिए करें ये आसान काम

नंगे पांव चलें

Also Read

More News

आप अपने घर में नंगे पैर चलें। घर में जूते-चप्पल ना पहनें। इससे आपके पैरों के रक्त संचार में सुधार होगा। तनाव ग्रस्त नसों को राहत मिलेगी और आपका स्ट्रेस छूमंतर हो जाएगा। यदि आपके घर में लॉन है तो घास पर नंगे पैर जरूर टहलें।

खुश और सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो घूमना-फिरना भी है जरूरी !

घर में नो ऑफिस वर्क

दिनभर के ऑफिस वर्क को निपटाने के बाद घर आने के पर उसके बारे में ज्यादा न सोचें। व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को अलग-अलग समझें। अपने मोबाइल और लैपटॉप को घर पर अपनी नजर से दूर रखें। घर आने पर अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएं।

टहलने जाएं

ऑफिस से घर आने पर आरामदेह कपड़े पहनें। पैर, हाथ व मुंह अच्छी तरह धोएं और आधे घंटे के लिए अपने घर की छत पर या पार्क में टहलने के लिए जाएं। सोसायटी में रहने वाले अपने दोस्तों और पड़ोसियों से बात करें। इससे ऑफिस स्ट्रेस से मुक्त रहेंगी।

तनाव में रहेंगे तो बाल हो जाएंगे कमजोर, जानें कैसे

झपकी लें

ऑफिस से घर वापस आने के बाद फ्रेश हों और 15–20 मिनट के लिए झपकी लें। आराम करें। उसके बाद ही घर का काम करना शुरू करें। इससे आपके शरीर एवं आंखों का तनाव दूर होगा और शरीर को नई ऊर्जा मिलेगी।

गुनगुने पानी से नहाएं

घर आने के बाद गनगुने पानी से अच्छी तरह नहाएं। इससे आपकी नसें तनाव मुक्त हो जाएंगी और आपको आराम एवं शांति महसूस होगी।

मल्टीटास्क ना करें

अक्सर महिलाएं एक ही समय में कई काम करने लगती हैं। ऐसा करने से बचें। जो काम ज्यादा जरूरी हो उसी के बारे में सोचें। इस तरह आपको मानसिक शांति मिलेगी।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on