Sign In
  • हिंदी

जोड़ों का दर्द दूर हो जाएगा चुटकियों में, जब आजमाएंगे ये 4 घरेलू उपाय

जोड़ों का दर्द हो तो आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। ©Shutterstock.

हल्दी और अदरक दोनों में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं। ये दोनों ही जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

Written by Editorial Team |Published : January 19, 2019 12:22 PM IST

जोड़ों के दर्द के पीछे सबसे बड़ा कारण है हमारी हड्डियों में पाया जाने वाला तरल पदार्थ जिसे बोन मैरो कहते हैं। हड्डियों के बीच बोन मैरो में कमी आ जाती है जिससे जोड़ों के बीच हड्डियां आपस में टकराने लगती है और उनमें दर्द होना शुरू हो जाता है। इससे होने वाला दर्द काफी दर्दनाक होता है। जब भी आपको जोड़ों का दर्द हो आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

जोड़ों में रहता है दर्द तो करें यह एक आसन, होगा लाभ

हल्दी और अदरक

Also Read

More News

हल्दी और अदरक दोनों में एंटी-इन्फ्लेमेट्री के गुण होते हैं। ये दोनों ही जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। दो कप पानी में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर और आधा चम्मच अदरक का पाउडर मिलाएं और उसमें स्वादानुसार शहद भी मिला लें। इसे 10 से 15 मिनट तक गर्म करें और फिर पिएं। दिन में कम से कम दो बार लेने पर यह बहुत जल्द असर करता है।

सर्दी में जोड़ों के दर्द को रखना है दूर तो खाएं ये 5 सुपरफूड

नमक के पानी की सिकाई

नमक के पानी में भारी मात्रा में मैग्नीशियम सल्फेट होता है जो जोड़ों के दर्द में बहुत ही कारगर होता है। इसको प्रयोग में लाना बहुत ही आसान है। हल्के गुनगुने पानी को उतना हीं गर्म करें जितना आपका सह सकते हैं। उसमें 1 से 2 कप नमक मिला लें। जो भी घोल तैयार हुआ उसको दर्द वाले हिस्से पर डालें या फिर किसी सूती कपड़े से उस भाग की सिकाई कर लें। दिन में कम से 15 से 20 मिनट दो बार सिकाई करें। इससे तुरंत आराम भी मिलेगा और सूजन में भी कमी आएगी।

जोड़ों में दर्द से हृदय और फेफेड़ों को हो सकता है खतरा : डॉ. रथ

जैतून का तेल

जैतून का तेल आपके जोड़ों के लिए बहुत ही कारगर दवा के रूप में काम करता है। जैतून के तेल में बहुत अधिक मात्रा में चिकनाहट होती है जिससे दर्द वाले हिस्से पर लगाने से थोड़े ही समय में काफी आराम मिलने लगता है। जैतून के तेल में ओलेओकैंथल इनहिबिटर्स इंफ्लेमेटरी एंजाइम्स COX-1 और COX-2 जो अडविल या अस्प्रिन के बराबर होता है। दिन में दो बार दर्द वाले जोड़ों पर जैतून के तेल के मालिश से बहुत जल्द आराम मिलने लगता है।

कुकरौंधे की पत्तियां

कुकरौंधा का पौधा आमतौर पर पीले फूलों पौधे के नाम से जाना जाता है इसमें विटामिन ए और सी की अधिक मात्रा होती है। जो हमारी त्वचा के टिशु को ठीक करने का काम करते हैं साथ ही साथ यह हमारे लिवर के टॉक्सिन को निकालने का काम करता है। इसको आप कई तरह से प्रयोग में ला सकते हैं आप इसकी चाय बना सकते हैं इसके लिए एक कप गर्म पानी में तीन से चार कुकरौंधे के पत्तियां डाल कर दिन में दो बार पियें। इसके अलावा जो भी सलाद खाना पसंद करते हैं उसमें भी कुकरोंधै की पत्तियां मिला कर खायें। इन दोनों से आपको बहुत आराम मिलेगा।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on