Advertisement

महिलाओं में विटामिन डी कमी से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा

एक शोध के अनुसार, भारत में 68 फीसदी महिलाएं विटामिन डी की कमी के कारण डायबिटीज की शिकार हैं।

क्या आप जानती हैं कि यदि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी होगी, तो आपको डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है। एक शोध के अनुसार, भारत में 68 फीसदी महिलाएं विटामिन डी की कमी के कारण डायबिटीज की शिकार हैं। शोध में यह भी कहा गया है कि डायबिटीज की समस्या पुरूषों से ज्यादा महिलाओं में देखने को मिलती है। डायबिटीज होने पर शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है, जिससे पेंक्रियाज ग्रंथी सही तरीके से काम करना बंद कर देती है।

कुछ अन्य शोधों में कहा गया है कि विटामिन डी की कमी से शरीर में ब्लड ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है। इसे प्री-डायबिटिक कहा जाता है। प्री-डायबिटिक की स्थिति में शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता, लेकिन वह इतना ज्यादा नहीं होता कि उसे डायबिटिक कहा जाए। हां, ध्यान नहीं रखा जाए, तो इस कारण से महिलाओं को डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

क्यों होती है विटामिन डी की कमी

Also Read

More News

1 कुछ महिलाएं अपने खानपान में विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन नहीं करती हैं। धूप में निकलने से परहेज करती हैं। धूप विटामिन डी का मुख्य स्रोत है।

2 अक्सर महिलाएं दूध पीना पसंद नहीं करती हैं। इस वजह से भी उनमें विटामिन डी की कमी एक समय के बाद होने लगती है।

3 अधिक उम्र होने पर किडनी की विटामिन डी को एक्टिव फॉर्म में बदलने की क्षमता कम हो जाती है। इससे विटामिन डी की कमी का खतरा बढ़ जाता है।

4 वजन अधिक है यानी आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है। मोटापे की वजह से फैट सेल्स खून से विटामिन डी को सोख लेते हैं, जिससे इसकी कमी हो जाती है।

डायबिटीज से बचने के लिए करें ये काम

यदि आप चाहती हैं कि आपको डायबिटीज की समस्या न हो, तो आज से ही अपने खानपान में विटामिन डी से भरपूर आहार शामिल करना शुरू कर दें। मछली, गाय का दूध, पनीर, दही, मक्खन, छाछ, गाजर, सोया प्रोडक्ट, मशरूम और मखाने आदि खूब खाएं। सुबह की धूप में थोड़ी देर बैठें। वजन पर कंट्रोल रखें, इससे भी डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। प्रतिदिन एक्सरसाइज करें।

लक्षण

जब शरीर में विटामिन डी की कमी होगी, तो आपकी हड्डियां दर्द करेंगी। आप जल्दी बीमार पड़ेंगी। थकान महसूस होगा। चेहरे और हाथों में झुर्रियां दिखाई देने लगेंगी। ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगेगा। मांशपेशियों में कमजोरी महसूस होगी, डिप्रेशन, घबराहट होने के साथ ही दिन के समय में अधिक नींद आएगी।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on