• हिंदी

बच्चों को वैकल्पिक टीके (Optional vaccines) लगवाना क्यों है ज़रूरी ?

बच्चों को वैकल्पिक टीके (Optional vaccines) लगवाना क्यों है ज़रूरी ?

छोटे बच्चे को ज़रूरी टीकों के साथ Optional Vaccines लगवाना न भूलें!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:40 AM IST

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

डॉक्टर्स की माने तो छोटे बच्चों को टीका लगवाना बहुत ही ज़रूरी होता है लेकिन इस बारे में कई पेरेंट्स अलग तरह से सोचते हैं। कुछ माता पिता तो नियम अनुसार बच्चे को नियमित रूप से ज़रूरी और वैकल्पिक (optional vaccines) दोनों तरह के टीके लगवाते हैं वहीँ कुछ ऐसे भी हैं जो अपने बच्चों को सिर्फ ज़रूरी टीके ही लगवाते हैं और वैकल्पिक वाले टीके नहीं लगाते हैं। हमने इस बारे में दिल्ली स्थित गोरिका चिल्ड्रेन मेडिकल सेंटर के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ गोरिका बंसल से बात की।

Also Read

More News

उन्होंने बताया कि बच्चों को छोटी उम्र में टीके लगवाना बहुत ही ज़रूरी होता है क्योंकि इस दौरान बच्चे आसानी से किसी भी इन्फेक्शन या बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। ट्यूबरक्लोसिस, पोलियो, टिटेनस और हेपेटाइटिस बी जैसी कुछ ऐसी जानलेवा बीमारियों से बच्चों को बचाने के लिए ही ये टीके लगवाए जाते हैं। अधिकतर टीके ऐसे होते हैं जिससे बच्चे की इम्युनिटी पॉवर मजबूत होती है जिससे वह किसी भी तरह के संक्रमण से बच सके।

डॉ गोरिका बतातीं हैं कि टीके को दो श्रेणी में बांटा गया है पहली वो जिसमें ज़रूरी टीके शामिल है और दूसरी वो जिसे वैकल्पिक टीके कहा जाता है। इन्हें वैकल्पिक कहे जाने के पीछे मुख्य कारण यह है कि इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है जिससे गरीब वर्ग के लोग इसे नहीं खरीद सकते हैं। फिर भी हम हर एक पेरेंट्स को यह सलाह देते हैं कि वे सारे टीके समय पर ज़रूर लगवायें, क्योंकि इस उम्र में अगर एक भी टीका आपने छोड़ दिया और बच्चा उससे सम्बंधित किसी बीमारी कि चपेट में आ गया तो फिर उसे पूरी तरह ठीक कर पाना असंभव हो जाता है। इसके अलावा उस बीमारी के इलाज में टीके की तुलना में दो तीन गुना ज्यादा पैसे खर्च हो जायेंगे। इसलिए सही यही है कि आप समय पर टीका ज़रूर लगवायें। पढ़ें: बच्‍चे के बुखार के दौरान इन 6 बातों का रखें ध्यान!

कई पेरेंट्स का यह भी मानना है कि टीका लगवाने से बच्चे की इम्युनिटी पॉवर भी ठीक से विकसित नहीं हो पाती है। जबकि ऐसा मानना गलत है, डॉ. गोरिका बताती हैं कि कई अध्ययनों और शोध में यह बात सिद्ध हो चुकी है कि ये टीके बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। ये शरीर में ऐसे एंटी-बॉडीज बनाते हैं जिनसे बच्चा कई तरह की बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाता है और इससे बच्चे की इम्युनिटी पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसलिए बच्चों को नियमित रूप से डॉ द्वारा बताये गये सारे टीके लगवायें।

चित्र स्रोत: Shutterstock