Advertisement

फर्टिलिटी बढ़ाकर कई बीमारियों से बचाता है नाभि में दो बूंद तेल

नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु होता हैं, नाभि में तेल लगाने के फायदे सुन कर आप आश्चर्य में पड़ जायेंगे।

नाभि पर तेल लगाने से अद्भुत लाभ होता हैं, तेल आयुर्वेद का एक बहुत बड़ा हिस्सा हैं। नाभि में तेल लगाना एक बहुत ही पुरानी प्रक्रिया हैं। बहुत सारे तेलों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु होता हैं, नाभि में तेल लगाने के फायदे सुन कर आप आश्चर्य में पड़ जायेंगे। नाभि में तेल डालने से आप अपनी त्वचा को चमकदार दाग धब्बों रहित सुंदर और निरोगी बना सकते है थंड में रात में नाभि में तेल डालकर सोने से होंठ नहीं फटते हैं। यह भी पढ़ेें-  दिखना है हैंडसम तो आजमाएं ये मर्दों वाले टिप्‍स

नाभि में तेल लगाने के फायदे

गंदगी हटाए – नाभि को साफ करने के लिए हल्के तेल जैसे कि सरसों का तेल, नारियल का तेल, जोजोबा का तेल, कस्तूरी का तेल, अंगूर के बीज का तेल को लेकर नाभि पर लगाये, ये तेल मृत त्वचा और गंदगी को ढीला कर देते हैं जिसके बाद आप आसानी से इसे साफ कर सकते हैं। यह भी पढ़ें – क्‍या समलैंगिकों को ज्‍यादा होता है एड्स का खतरा ?

Also Read

More News

त्वचा होती है मॉइस्चराइज - रात में नाभि में तेल लगाने से आपकी त्वचा सुखी और परतदार नहीं रहती हैं। त्वचा को मॉइस्चराइजर करने के लिए अपनी नाभि पर तेल लगाये और इसे हल्के हाथों से मालिश करे, अपनी त्वचा को मॉइस्चराइजर करने का यह बहुत ही आसान तरीका हैं । इससे आपकी त्वचा नर्म हो जाती हैं और त्वचा का सूखापन भी खत्म हो जाता हैं। इसके लिए आप जैतून का तेल, या नारियल का तेल ले सकते हैं।  यह भी पढ़़े़ें- जानें क्‍या है पुलआउट मेथड, जो बचाता है अनचाही प्रेगनेंसी से

संक्रमण होता है ठीक – नाभि को साफ रखने के लिए आप तेल का प्रयोग करे, इसके लिए आप टी ट्री ऑयल, सरसों का तेल और नारियल के तेल आदि का प्रयोग कर सकते हैं इन तेलों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो कि नाभि में संक्रमण को होने से रोकते हैं।

मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा - नाभि में तेल लगाने से मासिक धर्म में होने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता हैं। यह एक सामान्य समस्या हैं जिसको कम करने के लिए आप नाभि में तेल लगाये इससे आपका दर्द कम होगा। इसके लिए आप क्लरी ऋषि तेल,  पुदीना, साइप्रस, और अदरक जैसे तेलों का प्रयोग करे और पेट के आस पास इन तेलों से मालिश करे।

प्रजनन क्षमता बढ़ाये - नाभि पेट के सबसे पास होती हैं इसलिए यह प्रजनन क्षमता से जुड़ी रहती हैं, नाभि में तेल लगाने से यह आपके प्रजनन क्षमता को बढ़ा देता हैं, गर्भवती होने के समय नाभि ही आपकी माँ से जुड़ी रहती है, नाभि पर तेल लगाने और सही जगह पर मालिश करने से यह प्रजनन क्षमता को बढ़ा देता हैं। नारियल के तेल (या यहां तक कि जैतून का तेल) लगाने से आपके शरीर को अधिक फर्टाइल बनाने में मदद मिलेगी। ये तेल आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ यह पुरुषो के शुक्राणु को भी स्वस्थ रखते हैं। महिलाओं के मासिक धर्म की समस्या को भी खत्म करते हैं जिसके कारण प्रजनन क्षमता बढ़ती हैं।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on