• हिंदी

त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ कई रोगों से बचाती है हल्दी

त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ कई रोगों से बचाती है हल्दी
जानें, किन-किन रोगों के लिए उपयोगी है हल्दी। © Shutterstock

अस्थमा की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए आधा चम्मच शहद में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर खाने से लाभ मिलता है।

Written by Anshumala |Published : February 19, 2019 11:57 AM IST

हल्दी एक प्रमुख मसाला है। इसके बिना पका हुआ कोई भी खाना अधूरा सा लगता है। कच्ची हल्दी जायका बढ़ाने के साथ-साथ सेहत भी दुरुस्त बनाती है। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। यह त्वचा के लिए भी काफी उपयोगी होती है। जानें, किन-किन रोगों के लिए उपयोगी है हल्दी।

हल्दी खाने के फायदे

- डायबिटीज के मरीजों को दूध और हल्दी का सेवन करना चाहिए। गर्म दूध में कच्ची हल्दी उबालकर पीना चाहिए।  इसमें एंटीसेप्टिक गुण होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी है। सर्दी-खांसी में भी गर्म दूध में हल्दी डालकर पीने से लाभ होता है।

Also Read

More News

हल्दी का सत कैंसर कोशिकाओं को दे मात, जानें हल्दी के अन्य लाभ

- इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो कैंसर से बचाव करता है। रक्त विकारों को भी हल्दी दूर करती है। यह कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देती, साथ ही हानिकारक रेडिएशन के संपर्क में आने से होने वाले ट्यूमर से भी बचाती है।

- अस्थमा की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए आधा चम्मच शहद में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर खाने से लाभ मिलता है।

- इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है। बैक्टेरिया की समस्या से बचाव करती है। अंदरुनी चोट लगने पर एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मयच हल्दी मिलाकर पीने से दर्द और सूजन में राहत मिलती है। शरीर में लगे चोट पर हल्दी का लेप लगाने से भी आराम मिलता है। आप फंगल इंफेक्शन से बचे रहते हैं।

- फेफड़ों के लिए भी फायदेमंद है हल्दी।

बस एक चम्मच हल्दी दिलाएगी सभी सेक्स संबंधित समस्याओं से राहत

- खून को साफ और माहवारी से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने वाली हल्दी में प्रोटीन, खनिज पदार्थ, कार्बोहाइड्रेट, कुर्कुमिन नामक एक महत्वपूर्ण रसायन के अलावा विटामिन भी पाए जाता है। यह शरीर में वसा वाले ऊतकों के निर्माण को रोकता है।

- त्वचा की खूबसूरती को भी बढ़ाने का काम करती है हल्दी। त्वचा की रंगत को बढ़ाती है। हल्दी पाउडर में खीरे या नीबू का रस मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाने से चेहरे की झांइयां दूर होती हैं।