• हिंदी

हल्दी ही नहीं इसके तेल में भी छिपे हैं कई गुण, जानें हल्दी के तेल के 5 फायदे

हल्दी ही नहीं इसके तेल में भी छिपे हैं कई गुण, जानें हल्दी के तेल के 5 फायदे
Curcumin, the main active ingredient in turmeric, has powerful anti-inflammatory effects.

हल्दी के तेल (Haldi oil) में कई औषधीय गुण होते हैं, जो कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। हल्दी का तेल रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करने के काम आता है। आइए जानते हैं, हल्दी के तेल में मौजूद फायदों (Turmeric oil Benefits in hindi) के बारे में...

Written by Anshumala |Updated : July 19, 2020 9:37 PM IST

हल्दी (Turmeric) का इस्तेमाल भोजन बनाने के साथ ही चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए आप खूब करते होंगे, लेकिन क्या कभी हल्दी के तेल (Turmeric oil) के उपयोग किया है? क्या आप जानते हैं हल्दी के तेल में मौजूद सेहत लाभ (Turmeric oil Benefits) के बारे में? हल्दी का तेल (Haldi oil benefits) हल्दी के पौधे की जड़ों से निकाला जाता है। हल्दी के तेल (Haldi oil) में कई औषधीय गुणों की भरमार होती है, जो कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। हल्दी का तेल रोग प्रतिरोधक क्षमता (Turmeric oil boosts immunity) को भी मजबूत करने के काम आता है। आइए जानते हैं, हल्दी के तेल में मौजूद फायदों (Turmeric oil Benefits in hindi) के बारे में...

हल्दी के तेल के फायदे (Benefits of Turmeric oil in Hindi)

1 हल्दी के तेल (Turmeric oil benefits in hindi) से कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में होने वाले सूजन (Swelling) को दूर करता है। हल्दी के तेल में एल्फा-कुरकुमीन होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जिसकी वजह से जोड़ों, मांसपेशियों में दर्द, सूजन कम होता है।

2 ब्लड सर्कुलेशन रेगुलेट करने के लिए हल्दी का तेल फायदेमंद होता है। इस तेल में खाना बनाने से शरीर का रक्त प्रवाह ठीक रहता है। दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम होता है। मेटाबॉल्जिम बूस्ट होता है।

Also Read

More News

3 शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में भी हल्दी का तेल फायदेमंद होता है। लिवर को साफ करता है। विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने से आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। हल्दी का तेल शरीर से अतिरिक्त नमक को भी बाहर निकालता है।

अधिक हल्दी-दूध पीना बढ़ा सकती है पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या, जानें इसके अन्य नुकसान

4 जिस तरह हल्दी त्वचा के लिए फायदेमंद होती है, ठीक उसी तरह से हल्दी का तेल (Turmeric oil) भी त्वचा में निखार लाता है। इस तेल का चेहर पर इस्तेमाल करने से त्वचा जवां नजर आती है।

5 इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए हल्दी का तेल (Haldi oil) का सेवन करें। इस तेल में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं।

कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए बढ़ाएं इम्यूनिटी, हल्दी है रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का आय़ु्र्वेदिक तरीका

कैंसर जैसी बीमारी से बचाए हल्दी, जानें हल्दी के ये 12 अद्भुत लाभ