• हिंदी

Tips for Cough : जब सर्दी-जुकाम से बंद हो जाए नाक, तो इन उपायों से तुरंत खोलें बंद नाक

Tips for Cough : जब सर्दी-जुकाम से बंद हो जाए नाक, तो इन उपायों से तुरंत खोलें बंद नाक
सर्दी के कारण अगर नाक बंद हो गई है, तो पानी को गर्म करके उसका भाप लीजिए। © Shutterstock.

अगर सर्दी के कारण नाक बंद हो जाए, तो नारियल के तेल को उंगली में लगाकर नाक में अंदर तक लगाएं और फिर गहरी सांस लें। कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी। जानें, कुछ अन्य घरेलू नुस्खे, जो दूर करते हैं सर्दी-जुकाम की समस्या...

Written by Anshumala |Updated : December 16, 2019 10:34 AM IST

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी, गला खराब होना बहुत (winter cough cold) कॉमन समस्या है। सर्दी-खांसी में नाक बुरी तरह से बंद हो जाती है। इसके कारण सांस लेने में भी समस्या होती है। कई बार तो इसके कारण आपको घुटन भी महसूस होने लगती है। परेशान होने की बात नहीं, सर्दी के कारण अगर नाक बंद हो जाए, तो घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे (Natural cough remedies) आजमाकर देखें। ये सबसे अधिक प्रभावी होते हैं। इनकी खास बात यह है कि ये नुस्खे (Tips for cough relief) आपके किचन में ही मौजूद हैं और इनके प्रयोग से तुरंत राहत मिलती है। जानें, बंद नाक को आप किन घरेलू नुस्खों (Home remedies for cough cold) से आसानी से खोल सकते हैं...

सर्दियों में खाएं अदरक, सेहत को होंगे कई लाभ

भाप लें

सर्दी के कारण अगर आपकी नाक बंद हो गई है तो पानी को गर्म करके उसका भाप (Tips for cough relief) लीजिए। यह बहुत ही पुराना और कारगर तरीका है। इससे तुरंत आराम मिलता है। इसमें आयोडीन की कुछ बूंद या फिर विक्स का कैप्सूल भी डाल सकते हैं। इससे यह अधिक प्रभावी हो जाता है। आप चाहें तो इसमें अपनी पसंद की खूश्बू वाला तेल भी डाल सकते हैं। भाप लेते वक्त साफ तौलिये का ही प्रयोग करें।

Also Read

More News

गर्म पानी डालें

नाक बंद होने की समस्या बहुत कष्टकारी भी होती है। गर्म पानी के भाप के राहत मिलता है साथ ही हल्का गर्म या गुनगुना पानी करके इसकी कुछ बूंदों को नाक में डालने से और जल्दी आराम मिलता है। इसके लिए आप ड्रॉपर की मदद से गर्म पानी की कुछ बूंदें लें और सिर को पीछे की तरफ झुकाकार दो-तीन बूंद पानी नाक में डालें। फिर सिर आगे करके पानी निकाल लें। कुछ ही देर में बंद नाक खुल जाएगी।

नारियल का तेल

नारियल का तेल कोल्ड के उपचार में भी प्रभावी है। अगर कोल्ड के कारण नाक बंद हो जाए तो नारियल के तेल को उंगली में लगाकर नाक में अंदर तक लगाएं और फिर गहरी सांस लें। कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी। ड्रॉपर की मदद से भी आप नारियल तेल की कुछ बूंदे नाक में डाल सकते हैं। ध्यान रहे कि नारियल का तेल पिघला हुआ हो। नारियल तेल में कपूर डालकर सूंघने से बंद नाक जल्द खुल जाती है।

Winter Allergies : सर्दियों में होने वाली एलर्जी के कारण, लक्षण और उपचार

टोमैटो सूप या कच्ची प्याज

बंद नाक को खोलने में खानपान की भूमिका भी बहुत अहम होती है। यदि आप चटपटा खाने के शौकीन हैं, तो जल्द नाक खुल जाएगी। गर्म टोमैटो सूप बनाकर पीने से भी बंद नाक में राहत मिलती है। टोमैटो सूप में लहसुन, नींबू का रस और नमक मिलाकर पिएं। इसके अलावा कच्ची प्याज का सेवन करने से भी बंद नाक खुल जाती है।