Sign In
  • हिंदी

अपनाएंगे ये उपाय तो कभी नहीं होगा तनाव

हमेशा के लिए तनाव कैसे खत्म करें। © Shutterstock

तनाव हो या ना हो, रोजाना मेडिटेशन करें ताकि आपके दिमाग में सकारात्मक विचार आएं और आप स्वस्थ और तनाव रहित जीवन जी सकें।

Written by Anshumala |Published : January 28, 2019 2:28 PM IST

एक बार जो लोग तनाव की गिरफ्त में आ जाते हैं, फिर उससे बाहर निकलना आसान नहीं होता है। तनाव में जीवन व्यतीत करना आसान नहीं होता है। इसका समय रहते इलाज न करवाय तनाव का असर शरीर और दिमाग दोनों पर काफी बुरी तरह पड़ता है। ऐसे में क्या ऐसा कोई उपाय अपनाया जा सकता है जिससे तनाव को हमेशा के लिए खत्म किया जा सके? तनाव को खत्म करने से जीवन खुशहाल रहता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान उपयों के बारे में जो आपके तनाव को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए उपयोगी होते हैं।

ये भी पढ़ें: तनाव से छुटकारा पाने के ये हैं 4 सबसे आसान और असरदार उपाय

तनाव खत्म करने के उपाय

Also Read

More News

स्ट्रेस बॉल - तनाव को कम करने के लिए स्ट्रेस बॉल का उपयोग लाभकारी होता है। स्ट्रेस टॉय जैसे स्ट्रेस बॉल आदि का इस्तेमाल करने से तनाव कम करने में मदद मिलती है और मन हमेशा खुश रहता है।

गहरी सांस लेना- गहरी सांसे लेने से तनाव कम होता है। इससे ब्लड प्रेशर, दिल की धड़कनें आदि भी नियंत्रित रहती हैं इसलिए तनाव कम करने के लिए गहरी सांसें लें।

ये भी पढ़ें: इन संकतों से पहचानें, आपके बच्चे को तनाव है या नहीं

मेडिटेशन - तनाव हो या ना हो, रोजाना मेडिटेशन करें ताकि आपके दिमाग में सकारात्मक विचार आएं और आप स्वस्थ और तनाव रहित जीवन जी सकें।

तनाव की जड़ को ढूढें- आपको तनाव क्यों हो रहा है? इसका क्या कारण है? पहले परेशानी की तह तक जाकर उसे खत्म करने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपका तनाव हमेशा के लिए खत्म हो सकता है।

कील-मुंहासों से बढ़ता है तनाव, जानें कैसे

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on