Advertisement

Happy Period Days: पीरियड्स के दर्द में भी खुश रहने के लिए करें ये 5 काम, मिलेगा आराम

आपको भी पीरियड्स में तनाव, उदासी, दर्द, खीझ, गुस्सा आदि की समस्या होती है और कुछ भी अच्छा नहीं लगता है, तो यहां बताए गए टिप्स को फॉलो (How to Feel Better in Period in Hindi) करें। आपको पीरियड्स के दिनों में भी अच्छा महसूस होगा।

Tips to Feel Better in Period in Hindi: पीरियड्स के दिनों में कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हर महीने महिलाओं को पेट, कमर, जांघों, सिर में होने वाले दर्द से गुजरना पड़ता है। इसके कारण उन्हें चार से पांच दिन कुछ भी अच्छा नहीं लगता है।चूंकि, मासिक धर्म के दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे मूड स्विंग्स, तनाव, चिड़चिड़ापन, भूख की कमी आदि समस्या से दो-चार होना पड़ता है। आपको भी पीरियड्स (Period in Hindi) में तनाव, उदासी, दर्द, खीझ, गुस्सा आदि की समस्या होती है और कुछ भी अच्छा नहीं लगता है, तो यहां बताए गए टिप्स को फॉलो (How to Feel Better in Period in Hindi) करें। आपको पीरियड्स के दिनों में अच्छा महसूस होगा।

1. एक्सरसाइज से होगा अच्छा महसूस

पीरियड्स होने पर बिस्तर पर पड़ी ना रहें। इन दिनों भी हल्की एक्सरसाइज, मेडिटेशन, योग का अभ्यास करें। इससे मन प्रसन्न होता है। मूड अच्छा होता है। आप चाहें तो घर में ही टहलें, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। इससे शरीर का दर्द कम होगा।

2. सिकाई करने से मिलता है आराम

पीरियड्स के दर्द को आप सिकाई करके दूर कर सकती हैं। हॉट वाटर बैग में गर्म पानी डालें और इससे कमर, पेट आदि को सेकें। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। गर्म पानी के बैग से पेट, कमर आदि सेकें। आपको दर्द में आराम महसूस होगा।

Also Read

More News

3. शरीर को रखें हाइड्रेट

शरीर में पानी की कमी ना होने दें। मासिक धर्म में भी लिक्विड का सेवन करना जरूरी होता है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पिएं। दूध, जूस आदि पिएं। इससे आपको ताकत भी मिलेगी। पीरियड्स में कुछ महिलाओं को ब्लोटिंग, पेट फूलने की समस्या होती है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से इन समस्याओं से बचाव होता है।

4. एक्टिव रहना भी है जरूरी

सारा दिन बेड पर पड़े रहना भी ठीक नहीं है। एक्टिन नहीं रहने से भी ध्यान बार-बार दर्द, स्ट्रेस की तरफ जाएगा और मूड स्विंग्स होता रहेगा। एक्टिव रहने की कोशिश करें। थोड़ा टहलें। छोटे-मोटे काम करें। खुश रहने की कोशिश करें। दोस्त से फोन पर बात करें। इससे अच्छा महसूस होगा।

5. भरपूर आराम करें और नींद लें

रात में देर तक ना जागी रहें। पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है। सुबह फ्रेश मूड से उठेंगी। यदि रात में भी पेट दर्द होता है, तो हॉट वाटर बैग लेकर साएं। इससे दर्द कम होगा और नींद जल्दी आएगी।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on