Advertisement

दिन में इन 3 चीजों का सेवन मात्र आपके बढ़ते हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कर देगा कंट्रोल, जानें कितनी मात्रा घटाएगी कोलेस्ट्रॉल

How to control Bad cholesterol in hindi : हम आपको ऐसे 3 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप दिन भर में खाकर अपने बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।

How to control Bad cholesterol in hindi : क्या आप जानते हैं कि शरीर में कोलेस्ट्ऱॉल लेवल का बढ़ना कितना हानिकारक होता है? कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना स्ट्रोक और हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण है और ह्रदय संबंधी जोखिम कारकों को बढ़ाने का काम करता है। क्या आप जानते हैं कि शरीर में किस प्रकार के कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने से ये सब बीमारियां बढ़ती है। बता दें कि कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है, एक अच्छा, जिसे गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है और उसे मेडिकल की भाषा में HDL भी कहते हैं। वहीं दूसरा होता है खराब, जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं और इसे मेडिकल की भाषा में LDL कहते हैं। इन दोनों में से खराब कोलस्ट्रॉल शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। हालांकि आप अपनी डाइट में कुछ चेंज कर बड़ी आसानी से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 3 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप दिन भर में खाकर अपने बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।

दिनभर में खाइए ये 3 फूड्स और घटाएं बैड कोलेस्ट्रॉल

ओट्स घटाता है बैड कोलेस्ट्रॉल

सुबह के नाश्ते या फिर दिन में कभी भी खाया जाने वाला ओट्स, फाइबर की पर्याप्त मात्रा से पैक होता है साथ ही इसमें बीटा-ग्लूकॉन भी होता है। ओट्स के रोजाना सेवन से आप शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल पर काबू पा सकते हैं। ओट्स में ढेर सारे पोषक तत्व भी होते हैं, जो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।

Also Read

More News

प्याज और शहद

शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए आपको एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर कुछ महीने तक सेवन करना चाहिए। नियमित रूप से ऐसा करने से इस आप कुछ ही देर में समस्या का समाधान पा सकते हैं।

लहसुन का सेवन घटाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप लहसुन की मदद भी ले सकते हैं। बस आपको करना है प्रतिदिन लहसुन कि 1–2 कलियों को छीलकर सुबह खाली पेट सेवन करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर कुछ ही दिनों के भीतर आपको बैड कोलेस्ट्रॉल के दिखाई देने वाले लक्षण कम होने लगेंगे।

ये चीजें भी कर सकते हैं डाइट में शामिल

1-आप 2–3 चम्मच काले चने रात को पानी में भिगो दें सुबह के समय इसका सेवन करें और इस पानी को भी पी लें, इसके अलावा भूनें चने खाना भी लाभकारी है।

2-एक चम्मच ऑर्गेनिक नारियल तेल को रोजाना अपनी खुराक में शामिल करें। ‌

3-आंवले को अपनी खुराक में शामिल करें, इसे आप किसी भी रूप में रोजाना सेवन कर सकते हैं।

4-ग्रीन-टी का रोजाना सेवन करें‌।

किन चीजों का सेवन न करें

इसके साथ-साथ शराब, मांस, धूम्रपान और तलें पदार्थों से दूरी बनाकर रखें। इसके अलावा कुछ चीजों को खुराक में शामिल करने से उच्च रक्तचाप पर भी काबू पाया जा सकता है। पूरे विवरण के साथ समझने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर अवश्य जाएं ताकि समस्या का समाधान आसानी से किया जा सके।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on