Advertisement

Diabetes Care in Summers: बेहतर डायबिटीज़ मैनेजमेंट के लिए गर्मियों में फॉलो करें ये 4 हेल्थ टिप्स

मौसम में बढ़ती गर्मी से डायबिटीज़ के मरीज़ों को कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। इससे, डायबिटीज़ मैनेजमेंट में परेशानी हो सकती है। डायबिटिक्स को ऐसे में किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए,यही लिख रहे हैं हम यहां।

Managing Diabetes in summer: गर्मियों का मौसम (Summer season) डायबिटिक्स (Diabetes care) के लिए बहुत मुश्किल समय होता है। क्योंकि, तापमान बढ़ने से ब्लड ग्लूकोज़ लेवल पर प्रभाव पड़ता है। इसी तरह, मौसम में बढ़ती गर्मी से डायबिटीज़ के मरीज़ों को कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। इससे, डायबिटीज़ मैनेजमेंट में परेशानी हो सकती है। डायबिटिक्स को ऐसे में किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए,यही लिख रहे हैं हम यहां। (Managing Diabetes in summer in hindi)

गर्मियों में डायबिटिक्स फॉलो करें ये टिप्स (Managing Diabetes in summer):

हाइड्रेटेड रहें

शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी ना होने से डिहाइड्रेशन की स्थिति बन सकती है। खासकर, गर्मियों में यह समस्या अक्सर होती है। डायबिटिक्स को हाई ब्लड शुगर लेवल्स  की वजह से डिहाइड्रेशन का ख़तरा ज़्यादा होता है। इसके अलावा, डायबिटिक्स का इम्यून सिस्टम दूसरों की तुलना में कमज़ोर होता है। ऐसे में डिहाइड्रेशन से आपके लिए परेशानियां बढ़ सकती हैं। इसीलिए, गर्मियों में 2-3 लीटर पानी ज़रूर पीएं। साथ ही पतली दाल, नारियल पानी और सूप जैसी चीज़ें भी संतुलित मात्रा में ले सकते हैं। (Why drinking more water is important in diabetics)

जितना हो सके घर में ही रहें (Tips for Diabetes Management in summer)

गर्मियों में डायबिटिक्स को धूप में निकलने से बचना चाहिए। खासकर, 11 से 4 बजे के बीच की तेज़ धूप से उन्हें स्किन एलर्जीस हो सकती हैं। जैसा कि डायबिटीज़ में घाव और इंफेक्शन्स को ठीक होने में बहुत समय लग जाता है। इसीलिए, खुद को और अपनी त्वचा को सूरज की तेज़ धूप से बचाएं।

Also Read

More News

आई चेक-अप कराएं:

ग्लूकोमा या डायबिटिक रेटिनोथेरेपी जैसी परेशानियों का रिस्क हाई ब्लड शुगर के मरीज़ों को होता ही है। इसीलिए, हाई ब्लड शुगर वाले लोगों को मौसम बदलने पर आंखों में इंफेक्शन होने का भी ख़तरा अधिक होता है।  इसीलिए, गर्मियों के मौसम में रेग्यूलर आई चेक-अप ज़रूर कराएं।

ब्लड शुगर लेवल करें कंट्रोल:

मौसम कैसा भी हो, अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने की पूरी कोशिश करें। इसुंलिन पम्प का इस्तेमाल करने वाले लोगों को गर्मियों में खास तौर पर सावधानी बरतनी चाहिए। उसे धूप से बचाकर रखें। अपने पम्प को सुरक्षित जगहों पर संभालकर रखें। ताकि, उसे ख़राब होने से बचाया जा सके। इसी तरह अपनी ब्लड टेस्टिंग किट को भी धूप से बचाकर रखें। ब्लड में ग्लूकोज़ या शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए डायट, एक्सरसाइज़ और पर्याप्त मात्रा में नींद लें। (Managing Diabetes in summer )

कोविड-19 महामारी के माहौल में ना होने दें अपनी इम्यूनिटी को कमज़ोर, रोग-प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिएं पीएं त्रिकटु काढ़ा

Ways to Manage Stress: घर में बंद होने से हो रहा है स्ट्रेस? तो, इन नैचुरल फूड्स का करें सेवन, तनाव होगा कम

Covid-19 and Precautions after Lockdown: लॉकडाउन खत्म होने के बाद ना करें ये ग़लतियां, दोबारा फैल सकता है कोविड-19 इंफेक्शन

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on