Sign In
  • हिंदी

सोते वक्त कान में घंटी सुनाई दे तो समझ लीजिए हो गई ये बीमारी! जानें कितनी डेसिबल से ऊपर न सुनें गाने

सोते वक्त कान में घंटी सुनाई दे तो समझ लीजिए हो गई ये बीमारी! जानें कितनी डेसिबल से ऊपर न सुनें गाने

अगर आपको भी सोते वक्त अचानक कान में सनसनाहट, घंटी, सीटी जैसी आवाजें सुनाई देती हैं तो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें क्योंकि ये आपको बहरा बना सकती है।

Written by Jitendra Gupta |Published : September 27, 2022 5:40 PM IST

बहुत से लोगों को अक्सर रात में सोते वक्त कान में घंटी जैसा कुछ सुनाई देती है। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? अक्सर लोग इस परेशानी को नजरअंदाज कर देते हैं और धीमे-धीमे ये परेशानी बढ़ने लगती है और फिर दिन में भी ऐसा ही होने लगता है। ये समस्या भले ही सुनने में छोटी लग रही हो लेकिन ये एक गंभीर बीमारी का शुरुआती संकेत हो सकती है। अगर आपको भी सोते वक्त अचानक कान में सनसनाहट, घंटी, सीटी जैसी आवाजें सुनाई देती हैं तो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें क्योंकि ये आपको बहरा बना सकती है।

74 करोड़ लोग इसका शिकार

सीडीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में करीब 74 करोड़ लोग कान की इस समस्या से परेशान हैं। कान की इस परेशानी को ही टिनिटस कहते हैं, जो दरअसल कान की बीमारी का ही एक लक्षण है और लंबे वक्त तक इस समस्या को नजरअंदाज करने से आप कई गंभीर समस्याओं का शिकार हो सकते हैं।

क्या है टिनिटस

टिनिटस नाम की बीमारी का सबसे प्रमुख कारण है कान की सुनने वाली नसों का खराब होना। नसों के खराब होने की वजह मौजूदा वक्त में बहुत तेज आवाज में गाने सुनना और वो भी लंबे वक्त तक। अगर आप बहुत अरसे से तेज आवाज में गानें सुनते हुए आ रहे हैं तो आप इस समस्या का शिकार हो सकते हैं। कई बार बैक्टीरिया और वायरस से होने वाले संक्रमण की वजह से भी आपको ये परेशानी हो सकती है।

कब डॉक्टर को दिखाने की जरूरत

अगर आप अपने आस-पास ध्वनि प्रदूषण या फिर बहुत ज्यादा हो हल्ले की वजह से इन आवाजों को सुन रहे हैं तो ये उतना खतरनाक नहीं होगा। इस स्थिति में ये आप खुद ब खुद ठीक हो जाते हैं और कुछ ही दिन में आपको आराम भी मिल जाता है। लेकिन 20 से 30 डेसिबल ऊपर की आवाजें लगातार सुनाई देते रहने से आपको ये बीमारी जकड़ लेती है और आप इसका शिकार हो जाते हैं। लगातार कान में बजती सीटियां दिमाग की बीमारी का लक्षण हो सकती है।

बचाव के लिए क्या करें

1-लंबे वक्त तक इयरफोन लगाकर संगीत न सुनें।

2-जहां बहुत शोर-गुल हो वहां न जाएं।

3- कान में सनसनाहट, कान से पानी आने पर तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on