• हिंदी

दाद-खाज-खुजली से निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

दाद-खाज-खुजली से निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपाय
बरसात के मौसम में बहुत सारे छोटे-बड़े बैक्‍टीरिया एक्टिव हो जाते हैं। जिसकी वजह से त्‍वचा संक्रमण की समस्‍या होने लगती है। दाद, खाज, खुजली त्‍वचा संक्रमण से उपजी बीमारियां ही हैं।

बरसात के मौसम में बहुत सारे छोटे-बड़े बैक्टीरिया एक्टिव हो जाते हैं। जिसकी वजह से त्वचा संक्रमण की समस्या होने लगती है। दाद, खाज, खुजली त्वचा संक्रमण से उपजी बीमारियां ही हैं।

Written by Yogita Yadav |Updated : August 6, 2019 5:41 PM IST

बरसात के मौसम में बहुत सारे छोटे-बड़े बैक्‍टीरिया एक्टिव हो जाते हैं। जिसकी वजह से त्‍वचा संक्रमण की समस्‍या होने लगती है। दाद, खाज, खुजली त्‍वचा संक्रमण से उपजी बीमारियां ही हैं। इनके लिए जरूरी नहीं है कि हर बार दवा ही ही ली जाए। आप कुछ घरेलू उपाय (Home remedies for itching) अपनाकर भी इनसे निजात पा सकते हैं।

दाद-खाज-खुजली के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for itching)

त्‍वचा की जलन के लिए बर्फ के टुकड़े Home remedies for itching

त्‍वचा जब संक्रमण से जल रही होती है तो मन करता है कि इन पर बर्फ के टुकड़े रख दें। जी हां, यह एक बेहतरीन इलाज है। जो दर्द और जलन दोनों में राहत देता है। बर्फ के टुकड़े से भरे एक प्लास्टिक बैग को एक साफ-सुथरे कपड़े में लपटे लें और आपका ठंडा सेक तैयार है। जिस जगह दाद, खाज और खुजली हो वहां हर 15 मिनट के अंतराल पर ठंडा सेक लगाएं। इससे खुजली और दर्द में कमी आएगी।

एलर्जी से निजात दिलाए सेब का सिरका

इसका उपचार बहुत पहले से त्वचा संबंधी एलर्जी की समस्या में किया जाता रहा है। इसमें बस थोड़ा सा पानी मिलाइए और इस घोल में रुई को डुबोइए और प्रभावित हिस्से पर धीरे-धीरे लगाइए। सेब के सिरके में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो राहत प्रदान करते हैं। यह किसी भी मौसम में इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

Also Read

More News

तमाम संक्रमण का एक इलाज नीम की पत्तियां

त्‍वचा पर फोड़े-फुंसियां हो गई हैं या कोई और संक्रमण है, इन सबका इलाज नीम की पत्तियां हैं। नीम अपने औषधियों गुणों के लिए जाना जाता है। मुठ्ठीभर नीम की पत्तियों को करीब 10 मिनट तक उबालइए। इन नीम की पत्तियों के चिकित्सा गुण पानी में चले जाएंगे। उसके बाद इस पानी से नहा लीजिए और कुछ पानी को बाद में प्रयोग के लिए रख दीजिए। नीम की पत्तियों में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा में मौजूद अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को साफ कर देते हैं।

Mint face pack benefits : कई ब्‍यूटी प्रोब्‍लम्‍स से निजात दिलाता है ये एक फेस पैक