Advertisement

Home remedies for Toothache: दांतों के दर्द का इंस्‍टेंट उपचार हैं ये 8 घरेलू औषधियां  

Home remedies for Toothache: क्या आप कई दिनों से दांत दर्द से परेशान हैं? तो हम आपको बता रहे हैं दांत दर्द से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू औषधियाेें नुस्खों के बारे में, जिन्हें आजमाकर आपका दांत दर्द भी दूर होगा और इसके साइड इफेक्‍ट्स भी नहीं होंगे।

Home remedies for Toothache in Hindi: दांत में दर्द किसी के भी लिए बेहद तकलीफदेह स्थिति होती है। कई बार दर्द (Toothache in Hindi) इतना अधिक बढ़ जाता है कि कुछ भी खाना-पीना दूभर हो जाता है। व्‍यक्ति के सोचने-समझने की क्षमता पर भी असर डाल देता है दांत का दर्द। यदि आपको भी हो रहा है दांत में तेज दर्द, तो परेशान ना हों। हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान से घरेलू नुस्खे, जिन्हें आजमाकर आप दांत और मसूड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं।

क्‍यों होता है दांत में दर्द (Causes of Toothache)

दांत में दर्द कई कारणों से होता है, जैसे दांतों में किसी तरह के संक्रमण होने से या फिर डायबिटीज की वजह से या ठीक तरह से दांतों की साफ-सफाई नहीं करने से।

एलोपैथिक दवाओं के होते हैं साइड इफेक्‍ट्स

यूं तो दांत दर्द के लिए कुछ ऐलोपैथिक दवाइयां होती हैं, लेकिन उनके बहुत ही कुप्रभाव होते हैं, जिसकी वजह से लोग चाहते हैं की कुछ घरेलू उपचार से इसे ठीक कर लिया जाए।

Also Read

More News

दांत दर्द दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपचार

हींग : जब भी दांत दर्द हो तो चुटकी भर हींग को मौसम्मी के रस में मिलाकर उसे रुई में लेकर अपने दर्द करने वाले दांत के पास (Home remedies for Toothache in Hindi) रखें। यह दांत दर्द दूर करने का बेहद सुलभ उपाय है।

लौंग : लौंग में औषधीय गुण होते हैं जो बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु नष्‍ट करती है। इसके लिए लौंग को उस दांत के पास रखा जाता है, जिसमें दर्द होता है। लेकिन दर्द कम होने की प्रक्रिया थोड़ी धीमी होती है इसलिए इसमें धैर्य की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें – ये पांच आदतें बचाएंगी बच्चों को डेंगू, चिकनगुनिया से

प्याज : जो लोग रोजाना कच्ची प्याज खाते हैं, उन्हें दांत दर्द की शिकायत कम रहती है, क्योंकि प्याज में कुछ ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो मुंह के जर्म्स, जीवाणु एवं बैकटीरिया को नष्ट कर देते हैं। अगर आपके दांत में दर्द है, तो प्याज के टुकड़े को दांत के पास रखें अथवा प्याज (Dant dard ke gharelu upay) चबाएं। ऐसा करने के कुछ हीं देर बाद आपको आराम महसूस होने लगेगा।

यह भी पढ़ें - जानें क्‍या है रोबोटिक सर्जरी, जिससे आसान हुआ इलाज

लहसुन : लहसुन में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो अनेक प्रकार के संक्रमण से लड़ने की क्षमता रखते हैं। लहसुन को काट कर या पीस कर अपने दर्द करते हुए दांत के पास रख सकते हैं। लहसुन में एलीसिन होता है, जो दांत के पास के बैकटीरिया, जर्म्स, जीवाणु इत्यादि को नष्ट कर देता है।

बर्फ : जिस जगह पर आपको दर्द हो रहा है, वहां आप 10 मिनट बर्फ से सेंके। बर्फ के टुकड़े को एक कॉटन के कपड़े में बांध लें और त्वचा पर ऊपर या दांतों के पास रखकर सेंके। दिन में दो-तीन बार ऐसा करने से दांतों के दर्द से राहत मिल जाएगा।

सरसों का तेल : दांतों की समस्या जैसे दांतों का पीलापन, मसूड़ों और दांत में दर्द होना या खून आना, सूजन की समस्या का इलाज करता है सरसों का तेल (Home remedies for Toothache)। दो से तीन बूंद सरसों का तेल लें। इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर दांतों और मसूड़ों पर अपनी उंगलियों से मसाज करें। दांतों का दर्द कम हो जाएगा, साथ ही दांत भी चमक उठेंगे। यह मसूड़ों को भी स्वस्थ और मजबूत बनाता है।

आलू: दांतों में दर्द हो या सूजन की समस्या से हैं परेशान, तो आलू का छिलका हटाकर इसे स्लाइस में काट लें। एक स्लाइस को दर्द वाले जगह पर 5 मिनट तक लगाकर रखें।

काली मिर्च पाउडर: काली मिर्च पाउडर से भी आप दांतों में होने वाले दर्द से आराम पा सकते हैं। थोड़े से नमक में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर मिलाएं। दांत या मसूड़ों में जहां भी दर्द हो, वहां इसे लगाएं। 5 मिनट रखने के बाद कुल्ला कर लें। दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on