• हिंदी

ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के लिए महिलाओं को ध्‍यान में रखनी चाहिए ये पांच बातें

ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के लिए महिलाओं को ध्‍यान में रखनी चाहिए ये पांच बातें
हमारे देश में पिछले साल तक लगभग 1,62,468 ब्रेस्‍ट कैंसर के नए मामले दर्ज हुए। जबकि इनमें भी 87,090 की मृत्यु ब्रेस्‍ट कैंसर से हुई। © Shutterstock

हमारे देश में पिछले साल तक लगभग 1,62,468 ब्रेस्ट कैंसर के नए मामले दर्ज हुए। जबकि इनमें भी 87,090 की मृत्यु ब्रेस्ट कैंसर से हुई।

Written by Yogita Yadav |Updated : October 3, 2019 2:14 PM IST

अक्‍टूबर माह को दुनिया भर में स्‍तन कैंसर जागरुकता माह (Breast cancer awareness month) के तौर पर मनाया जाता है। हमें यह जानना चाहिए कि यह बीमारी दुनिया भर में महिलाओं की मृत्‍यु का कारण बन रही है। इसलिए इसकी पहचान और बचाव के प्रति हमें और अधिक जागरुक होना होगा। ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ महिलाओं को ही होता है। बल्कि अब पुरुषों में भी ब्रेस्‍ट कैंसर (Breast cancer) के मामले सामने आ रहे हैं।

खतरनाक है ब्रेस्‍ट कैंसर

आंकड़े परेशान करने वाले हैं। हमारे देश में पिछले साल तक लगभग 1,62,468 ब्रेस्‍ट कैंसर के नए मामले दर्ज हुए। जबकि इनमें भी 87,090 की मृत्यु ब्रेस्‍ट कैंसर से हुई। इस तरह आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह बीमारी कितनी खतरनाक है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी ओवरऑल हेल्‍थ के साथ ही ब्रेस्‍ट हेल्‍थ पर भी ध्‍यान दें।

ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के लिए फॉलो करें ये टिप्‍स (Breast health care tips)

शराब स्‍टाइल नहीं, दुश्‍मन है

इन दिनों वाइन एक कल्‍चर बन चुकी है। पर शायद आप नहीं जानती कि यह आपके लिए सिर्फ स्‍टाइल शो करने का ही तरीका नहीं है। बल्कि इससे आप खतरनाक माने जाने वाले ब्रेस्‍ट कैंसर की जद में भी आ सकते हैं। ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के लिए शराब का अत्‍यधिक सेवन खतरनाक हो सकता है। इसे सीमित करें। बेहतर होगा बंद ही कर दें।

Also Read

More News

ऑलिव ऑयल है बेहतर

कैंसर शरीर के किसी भी हिस्‍से में होने वाला कोशिकाओं का अनियंत्रित विकास है। कोशिकाओं का बनना और टूटना निरंतर जारी रहता है। पर जब ये बनकर टूट नहीं पाती हैं, तब यह एक ट्यूमर की शक्‍ल में इकट्ठी होने लगती हैं। ऐसे ही कुछ ट्यूमर आगे चलकर कैंसर भी बन सकते हैं। परंतु ऑलिव ऑयल कोशिकाओं की संतुलित प्रक्रिया के लिए अच्‍छा माना जाता है। महिलाओं को अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल को जरूर शामिल करना चाहिए।

मसाज भी है विकल्‍प

ऑलिव ऑयल महिलाओं की ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी है। पर कुछ को इसका स्‍वाद पसंद नहीं आता। इसलिए आप चाहें तो ऑलिव ऑयल की मसाज भी कर सकती हैं। इससे स्‍तन कोशिकाओं को आराम मिलता है और बेहतर तरीके से काम कर पाती हैं। सप्‍ताह में दो बार आप स्‍वयं भी ऑलिव ऑयल से ब्रेस्‍ट की मसाज कर सकती हैं।

हरी सब्जियां भी हैं जरूरी

ओवरऑल हेल्‍थ के लिए हरी सब्जियां खाना बहुत जरूरी है। ब्रेस्‍ट कैंसर असल में दूध बनाने वाली ग्रंथियों में तनाव के कारण भी हो सकता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें। इनमें मौजूद फाइबर और विटामिन ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है।

30 मिनट की एरोबिक्‍स

महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए व्‍यायाम बहुत जरूरी है। खासतौर से ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के लिए एरोबिक्‍स काफी फायदेमंद साबित होता है। हर रोज 30 मिनट तक किया गया एरोबिक्‍स ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के साथ ही पाचन तंत्र के लिए भी अच्‍छा माना जाता है। शिथिल जीवनशैली कई तरह की बीमारियों को जन्‍म देती है। इससे बचने की जरूरत है।

सही गारमेंट का करें चुनाव

ब्रा सिर्फ अंडर गारमेंट ही नहीं है, बल्कि यह आपकी ब्रेस्‍ट हेल्‍थ से भी बहुत गहरे से जुड़ा है। डॉक्‍टर रात को जहां ब्रा उतार कर सोने की सलाह देते हैं, वहीं दिन में ब्रा पहनना ज्‍यादा बेहतर माना जाता है। यह ब्रेस्‍ट के रूप में आपके शरीर के अतिरिक्‍त भार को सपोर्ट करती हैं। व्‍यायाम के दौरान भी इस बात का ख्‍याल रखें कि सही तरह के अंडरगारमेंट का चुनाव करें।