Advertisement

सर्दी के मौसम में अचानक शुरू हो रहा है ये दर्द तो हो सकते हैं ये कारण

ठंड के मौसम में दर्द को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। कई बार लोगों की अनदेखी से लाइफ खतरे में आ जाती है।

ठंड की शुरुआत हो गई है और इस बदलते मौमस में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ठंड के मौसम में दर्द को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। कई बार लोगों की अनदेखी से लाइफ खतरे में आ जाती है। वैसे ही अक्सर ठंड का मौसम शुरु होने पर कान में दर्द की शिकायत होने लगती है। ये ज्यादातर बच्चों में देखी जाती है लेकिन कई बार बड़ों को भी इस समस्या झेलनी पड़ती है। कान के इस दर्द को कई बार हल्के में लिया जाता है जो की काफी खतरनाक हो सकता है। कई बार सर्दी या जुकाम की वजह से भी कान में दर्द होता है। तो आइये जानते हैं इससे बचने के कुछ आसान उपाय।

ज्यादा दिनों तक सर्दी और जुकाम रहने से नाक के पिछले भाग से कान तक आने वाली यूस्टेकियन ट्यूब ठीक से काम करना बंद कर देते हैं जिससे संक्रमण, सूजन आ जाती है और कान में द्रव्य बढ़ने से कान में दबाव असामान्य हो जाता है और दर्द होने लगता है।

सर्दी जुकाम से भी कान में दर्द की शिकायत हो सकती है. इसलिए तुरंत डॉक्टर को बता दें।

Also Read

More News

इसके अलावा बाहरी दबाव हवा या पानी का दबाव हो सकता है. इसलिए इयर बैरोट्रॉमा आमतौर पर स्काइडाइविंग, स्‍कूबा डाइविंग या हवाई जहाज उड़ानों के दौरान अनुभव होता है. कई बार प्लेन से उतरने समय एयर के दबाव के कारण भी ऐसा होता है।

दांतों की कोई समस्या होने पर भी कान में दर्द शुरु हो जाता है. घर पर भी कुछ घरेलू उपाय करके बचा जा सकता है. प्याज के रस की दो से तीन बूंदे डाल सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः सर्दी के मौसम में बड़ी इलायची का क्यों करे सेवन।

ये भी पढ़ेंः रोजाना एक्सरसाइज में डायबिटीज के मरीज को ध्यान रखनी चाहिए ये 5 बातें।

ये भी पढ़ेंः सुबह उठने के 20 मिनट तक कुछ नहीं खाते हैं तो होते हैं ये 4 नुकसान।

ये भी पढ़ेंः कैल्शियम के लिए शाकाहारी लोग ठंड के मौसम जरूर खाएं ये 5 सुपरफूड।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on