• हिंदी

ये 6 संकेत बताते हैं कि आंतें ठीक से नहीं कर रही हैं काम, इग्नोर किया तो हालत हो जाएगी खराब!

ये 6 संकेत बताते हैं कि आंतें ठीक से नहीं कर रही हैं काम, इग्नोर किया तो हालत हो जाएगी खराब!

Unhealthy Gut Symptoms: जब आंतों में कोई गड़बड़ी होती है, तो शरीर में कुछ बदलाव नजर आने लगते हैं। आइए, जानते हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में, जो आंतों की खराब सेहत की ओर इशारा करते हैं।

Written by priya mishra |Updated : November 23, 2023 1:24 PM IST

Poor Gut Health: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल के गलत खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों को कई तरह की पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आपने अक्सर कई लोगों को पेट खराब होने की शिकायत करते सुना होगा। इसके लिए आपकी खराब गट हेल्थ जिम्मेदार हो सकती है। दरअसल, गट हेल्थ हमारी आंत में मौजूद अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के संतुलन को दर्शाती है। जब आंत में बुरे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ने लगती है, तो गट हेल्थ खराब हो जाती है। गट हेल्थ बिगड़ने से न केवल पाचन, बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे, जो आंतों में गड़बड़ी की ओर इशारा करते हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे में-

थकान महसूस होना

अगर आपको बिना ज्यादा मेहनत किए भी थकान महसूस होती है, तो यह आंतों में गड़बड़ी की ओर इशारा करता है। दरअसल, खराब गेट हेल्थ के कारण हमारी नींद बुरी तरह प्रभावित होती है। इसकी वजह से व्यक्ति को हर समय थकान महसूस होती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर से मिलकर जांच जरूर करवाएं।

पाचन संबंधी समस्याएं

अगर आप अक्सर गैस, कब्ज, एसिडिटी, ब्लोटिंग और बार-बार खट्टी डकार आना जैसी समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो यह इस बात की ओर इशारा करता है कि आपकी गट हेल्थ सही नहीं है। ऐसी  स्थिति में आपको अपने खानपान में बदलाव करना चाहिए।

वजन में बदलाव

अगर आपका वजन अचानक से बढ़ा है या कम हुआ है, तो यह खराब गट हेल्थ का एक लक्षण हो सकता है। दरअसल, गट हेल्थ खरान होने पर भोजन ठीक तरह से पच नहीं पाता है, जिसकी वजह से शरीर पोषक तत्वों को पूरी तरह से अब्जॉर्ब नहीं कर पाता है। ऐसी स्थिति में हमारा शरीर ब्लड शुगर और फैट को रेगुलेट नहीं कर पता है, जिसकी वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है। ठीक इसी तरह, आंत में बैक्टीरिया की ओवर ग्रोथ की वजह से वजन तेजी से घटने लगता है।

शुगर क्रेविंग होना

अगर आपको बार-बार मीठी चीजें खाने का मन होता है, तो यह आंत से जुड़ी परेशानी का संकेत हो सकता है। गट हेल्थ खराब होने के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, जो शुगर क्रेविंग का कारण बन सकती है। ज्यादा चीनी खाने से पेट में बैड बैक्टीरिया का स्तर बढ़ सकता है। इसलिए आपको अपनी खाने-पीने की आदतों में बदलाव करना चाहिए।

त्वचा संबंधी समस्याएं

जब हमारा पेट ठीक तरह से साफ नहीं हो पाता है, तो इसकी वजह से त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। गट हेल्थ खराब होने पर मुंहासे, एग्जिमा, सोरायसिस और रैशेज जैसी स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती हैं। अगर आप भी इन तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो डॉक्टर से मिलकर अपने पेट की जांच जरूर करवाएं।

इम्यूनिटी कमजोर होना

अगर आप बार-बार बीमार पड़ जाते हैं, तो यह भी खराब गट हेल्थ का लक्षण हो सकता है। दरअसल, आंत में गड़बड़ी के कारण हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इसकी वजह से रूमेटाइड अर्थराइटिस, टाइप 1 डायबिटीज और मल्टीपल स्क्लेरोसिस जैसी ऑटोइम्यून बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है।