Advertisement

मौसम के बदलते मिजाज से हैं परेशान, तो ये टिप्‍स आएंगे काम

मौसम के इस पल पल बदलते मूड का खामियाजा सबसे ज्यादा आपकी सेहत को भुगतना पड़ता है। जरा सी भी लापरवाही आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

कभी तेज धूप तो कभी बारिश, इन दिनों मौसम का मिजाज हर दिन बदल रहा है। मार्च आधा गुजर जाने के बाद भी समझ नहीं आ रहा कि स्‍वेटर पहनें या रहने दें। मौसम के इस पल पल बदलते मूड का खामियाजा सबसे ज्‍यादा आपकी सेहत को भुगतना पड़ता है। जरा सी भी लापरवाही आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। अगर आप भी यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि इस मौसम में कैसे रखें अपना ख्‍याल, तो ये टिप्‍स आएंगे आपके काम।

यह भी पढ़ें – आपकी ये आदतें बढ़ा देती हैं गैस की समस्‍या, फौरन बदलें

काम आएंगे ये टिप्‍स

Also Read

More News

गर्मी के लिए जल्‍दबाजी नहीं – असल में इस बार सर्दियां इतनी लंबी चली कि लोग गर्म कपड़े पहन कर बोर हो गए हैं। पर यह बात जान लीजिए कि सेहत आपकी बोरियत से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है। इसलिए समर फैशन के लिए बहुत जल्‍दबाजी न दिखाएं।

स्टिक न रहें – किसी एक बात पर स्टिक न रहें कि आपने कल स्‍वेटर, जैकेट नहीं पहना था, तो आज क्‍यों पहनना। मौसम हर दिन बदल रहा है, आपको भी इस बात का ख्‍याल रखना होगा। मौसम के मिजाज को महसूस करें, कि आज तापमान कैसा है। हवा में ठंडक तो नहीं है, उसी के अनुसार अपने लिए कपड़ों का चुनाव करें।

यह भी पढ़ें - फागुन में फूटते हैं टेसू पर फूल, जानें इनके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

डायट पर दें ध्‍यान – हर दूसरे दिन की बारिश भले ही मौसम में नमी और ठंडक बनाए हुए पर फि‍र भी अब आपको बहुत गर्म तासीर वाली चीजों को अपनी डायट से कम कर देना चाहिए। मिलाजुला और स्‍वास्‍थ्‍यकर भोजन को डायट में प्राथमिकता दें।

बाहर के खाने से परहेज – आजकल ज्‍यादातर रसोई छुट्टी के मूड में रहती है और ज्‍यादातर लोग बाहर से ही कुछ न कुछ खाना पसंद करते हैं। पर यह स्‍वास्‍थ्‍यकर आदत नहीं है। डीप फ्राइड और ढेर सारे सोडियम और शूगर वाला खाना आपकी इम्‍यूनिटी कमजोर करता है। जिससे आप जल्‍दी बीमार हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें – मूड और प्‍यार के लिए अच्‍छा है किस करना, पर ध्‍यान रखें यह भी

नो एसी, नो फैन – आप पैदल चलकर या सीढि़यां चढ़कर आ रहे हैं तो थोड़ी गर्मी लगना या पसीना आना स्‍वभाविक है पर इसका अर्थ यह नहीं कि आप पंखे या एसी चलाना शुरू कर दें। अभी ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

मजबूत करें सिस्‍टम – कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता अन्य लोगों के मुकाबले कम होती है। ऐसे में उन्हें मौसम संबंधी बीमारियां जैसे कि सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जल्दी पकड़ते हैं। ऐसे लोगों को ठंडी चीजें खाने से बचना चाहिए। उन्हें ऐसी चीजें खानी चाहिए जिनसे उनका बॉडी सिस्टम मज़बूत बने। ऐसे लोग दही, आंवला, ओट्स और विटामिन डी व सी ये भरपूर चीजें खा सकते हैं।

हर्ब्‍स का सेवन – इस मौसम में कई तरह की एलर्जी का खतरा बना रहता है। इनसे बचने के लिए जरूरी है कि अपनी डायट में नेचुरल हर्ब्‍स को जगह दें। अदरक, लहसुन, तुलसी, हल्‍दी और काली मिर्च घर में मौजूद औषधियां हैं। इन्‍हें अपनी डायट में जरूर जगह दें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on