Sign In
  • हिंदी

Lower Back Pain: क्‍या पैदल चलते समय आपके भी कमर में होता है दर्द, जानिए क्‍या हैं इसके कारण

कई बार पैदल चलने के दौरान पीठ के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है।

Lower Back Pain Causes: पैदल चलने या वॉकिंग के दौरान कमर के निचले हिस्‍से में दर्द होने का कारण सामान्‍य नहीं है। इस प्रकार के कमर दर्द के कुछ प्रमुख कारण हो सकते हैं।

Written by Atul Modi |Updated : March 3, 2021 8:02 PM IST

रोजाना पैदल चलना (Walking) एक अच्‍छी आदत है। यह न केवल वजन घटाने में मददगार है, बल्कि यह आपके मूड, मेटाबॉलिज्‍म और एकाग्रता के स्तर में सुधार करता है। प्रतिदिन 15 मिनट की वॉक आपको कई फायदों से भर देता है। मगर कुछ लोगों के लिए ज्‍यादा देर पैदल चल पाना भी संभव नहीं होता है। दरअसल, कुछ लोग पैदल चलने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द (Lower Back Pain) की शिकायत करते हैं। हालांकि अधिकांश व्‍यक्तियों को कमर दर्द की शिकायत पहले से ही होती। मगर हमारे लिए यह समझना आवश्‍यक है कि पैदल चलने के दौरान पीठ के निचले हिस्से में दर्द (कमर दर्द) क्‍यों होता है। यहां कुछ संभावित कारण दिए गए हैं:

पैदल चलने के दौरान पीठ के निचले हिस्से में दर्द (कमर दर्द) की प्रमुख वजह

1. मांसपेशियों की थकान

चलते समय कमर दर्द की समस्या मोटे और अधिक वजन वाले लोगों में आम है। इसका कारण वसा का जमाव है। ऐसी स्थिति में शरीर का निचला हिस्‍सा अधिक भार को ढोता है और चलते समय उनके पीठ के निचले हिस्से को सारा दबाव झेलना पड़ता है। अत्यधिक दबाव के कारण मांसपेशियां दर्द देने लगती हैं। बहुत लंबे समय तक खड़े रहने के बाद भी मोटे लोगों को ऐसा अनुभव हो सकता है।

2. मोच

मांसपेशियों की ओवरस्ट्रेचिंग भी कमर दर्द का कारण बन सकता है। असामान्य खिंचाव सामान्य रूप से लिंगामेंट्स को प्रभावित करता है। जब आपके पैरों में मोच आई होती है तो इसका असर आपके कमर तक होता है।

Also Read

More News

3. मांसपेशियों में ऐंठन

मांसपेशियों में ऐंठन मांसपेशियों में खिंचाव या मोच से अलग है। यह एक या एक से अधिक मांसपेशियों में किसी मूवमेंट के कारण हो सकता है। लेकिन यह मांसपेशियों में खिंचाव या मोच की तरह गंभीर नहीं है। मांसपेशियों के मूवमेंट से आपकी रीढ़ पर दबाव बढ़ता है और आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां दर्द करने लगती हैं।

4. खराब पोश्‍चर

पैदल चलना सबसे जरूरी गतिविधि है जो हम अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में करते हैं। लेकिन किसी भी अन्य गतिविधि की तरह, चलने का एक आदर्श रूप है। गलत तरीके से और गलत पोश्‍चर (मुद्रा) में टहलने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द भी हो सकता है। इस‍के अलावा, जीवनशैली की खराब आदतें जैसे तनाव, कमजोर कोर मसल्‍स, टाइट मसल्‍स, हाई-हील्स और अपने वर्कस्टेशन पर गलत पोश्‍चर में बैठना पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कुछ अन्य कारण हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on