Advertisement

दांत रहेंगे स्वस्थ और मजबूत, जब खाएंगे ये 6 सुपरफूड्स

इन सुपरफूड्स के सेवन से आप अपने दांतों को मजबूत बना सकते हैं।© Shutterstock.

संतरा कैल्शियम, विटामिन सी और डी का बहुत अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

दांतों के स्वास्थ्य के लिए ब्रश, गरारे करना जरूरी होता है। यह दांतों में कैविटी, मसूड़ों में दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। बहुत से ऐसे फूड होते हैं जो दांतों को मजबूत करने में मदद करते हैं। यह फूड एसिड को बेअसर करके दांतों को मिनरल और विटामिन प्रदान करते हैं ताकि यह इनैमल की मरम्मत करके लार को उत्तेजित कर सके। जानें, कौन से सुपरफूड्स हैं, जो दांतों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। सोते समय कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं पीसता दांत, हो सकता है ब्रक्सिज्म

दूध

दूध एक डेयरी उत्पाद है जो शरीर को कैल्शियम, फॉस्फोरस के साथ विटामिन डी प्रदान करता है जो शरीर को कैल्शियम का इस्तेमाल करने में मदद करते हैं। यह सारे पोषक तत्व दांतों और हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं। रोजाना दूध पीने से दांतों के इनैमल को मजबूती मिलती है। अगर आपको दूध में एलर्जी है तो आप सोया दूध का सेवन करना चाहिए।

Also Read

More News

सेब

सेब खाने से मुंह में लार बढ़ती है और दांतों में कैविटी होने से रोकथाम होती है। इसके साथ ही इसमें उच्च मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। रोजाना खाना खाने के बाद एक सेब खाएं। यह दांतों को साफ करने में मदद करता है। गुटखा खाकर दांत हो गए हैं काले तो आजमाएं ये टिप्स, दांत हो जाएंगे चमकीले

संतरा

संतरा कैल्शियम, विटामिन सी और डी का बहुत अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। संतरे का जूस प्राकृतिक रूप से हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करके मुंह को साफ करता है। संतरे के जूस की प्रकृति एसिडिक होती है तो संतरे का जूस पीने के बाद दांत साफ करें। आप दांत का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए संतरे के जूस में अन्य सिट्रस फल का जूस मिला सकते हैं।

दही

नॉन फैट दही कैल्शियम और प्रोटीन की अच्छी स्रोत है। रोजाना दही का सेवन करना दांतों के लिए अच्छा होता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए कम फैट और शुगर वाली दही का सेवन करें। आप दही का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें बेरी मिलाकर खा सकते हैं। दांतों से जुड़े 7 मिथकों पर भरोसा न करें

नट्स

अनेक तरह के नट्स दांतों के लिए एसेंशियल विटामिन और मिनरल प्रदान करते हैं जैसे मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी होता है। बादाम में उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके साथ ही काजू लार को उत्तेजित करने में मदद करते हैं। अखरोट में उच्च मात्रा में फाइबर, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, विटामिन ई और बी6 होते हैं जो दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

डार्क चॉकलेट

इसमें कोको होता है जिसमें टनीन होता है जो मसूड़ों की सूजन को कम करके दांतों के क्षरण और क्षय को रोकने में मदद करती है। कोको प्लाक की वृद्धि को कम करती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on