• हिंदी

टीबी के मरीज इन मसालों के सेवन से जल्द होते हैं ठीक

टीबी के मरीज इन मसालों के सेवन से जल्द होते हैं ठीक
टीबी के मरीज इन मसालों के सेवन से जल्द होते हैं ठीक.

टीबी के मरीज को अपनी देखभाल में विशेष ध्यान रखना है. उचित देखभाल और दवा के सेवन से टीबी जल्दी ठीक हो सकता है. हम यहां पर कुछ ऐसे भारतीय मसालों के बारे में बता रहे हैं, टीबी से छुटकारा पाने में मददगार होते हैं.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : September 23, 2019 10:13 AM IST

टीबी की बीमारी एक जानलेवा भीमारी है. टीबी के मरीज को उचित देखभाल की जरूरत होती है. खान-पान में टीबी के मरीज को विशेष ध्यान देना होता है. टीबी की बीमारी माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस नामक बैक्टीरिया के कारण होती है. जिन लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती हैत उनमें टीबी की संभावना बहुत अधिक होती है. आंकड़ों की बात करें तो टीबी दुनियाभर में दूसरा सबसे अधिक मौत का कारण है. टीबी कई प्रकार का होती है, लेकिन अब तक के हुए तमाम शोध से इसका इलाज संभव है. हाल ही में एक नये शोध में यह पाया गया है कि टीबी से बचने के लिए लगने वाला टीका हल्दी के उपयोग से ज्यादा प्रभावी हो सकता है.

टीबी के लक्षण की बात करें तो सबसे सामान्य लक्षण खांसी को माना जाता है. अगर अचानक से वजन कम होने लगे, सांस लेने में तकलीफ हो रही हो और 2 हफ्ते से खांसी की समस्या हो तो इसे टीबी के लक्षण मानना चाहिए. टीबी के मरीज को अपनी देखभाल में विशेष ध्यान रखना है. उचित देखभाल और दवा के सेवन से टीबी जल्दी ठीक हो सकता है. हम यहां पर कुछ ऐसे भारतीय मसालों के बारे में बता रहे हैं, टीबी से छुटकारा पाने में मददगार होते हैं.

हल्दी

TB patients get better soon after consuming Turmeric prevent Tuberculosis

Also Read

More News

टीबी की बीमारी को तपेदिक की बीमारी के नाम से भी जाना जाता है. टीबी होने का मुख्य कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होन होता है. टीबी के मरीज को अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने की जरूरत होती है. इसके लिए टीबी के मरीज को हल्दी के सेवन जरूर करना चाहिए. हल्दी में पाया जाने वाला विशेष यौगिक टीबी होने के खतरे को भी कम करता है.

लहसुन

लहसुन एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो कई बीमारियों के इलाज में उपयोग होता है. आयुर्वेद में भी क्षय रोग के इलाज में लहसुन का उपयोग किया जाता है. लहसुन खाने से टीबी की बीमारी का खतरा कम होता है. अगर आप रोजाना 2 कली लहसुन खाते हैं तो हृदय रोग, मोटापा, डायबिटीज से भी बचते हैं.

आंवला

वैसे तो आंवले का सेवन पाचन तंत्र के लिए किया जाता है, लेकिन शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करनें आंवला काफी मददगार होता है. टीबी के मरीज को आंवला का सेवन जरूर करना चाहिए.

बादाम का दूध 

शरीर को मजबूत रखने के लिए दूध का सेवन हमेशा फायदेमंद होता है. टीबी के मरीज के लिए बादाम का दूध काफी फायदेमंद होता है. बादाम का दूध आसानी से पचन भी जाता है और मरीज को स्वस्थ्य होने में मदद करता है.

ग्रीन टी 

टीबी के मरीज को चाय का सेवन कम से कम करना चाहिए. डॉक्टर यह भी मानते हैं कि टीबी के मरीज को कॉफी का सेवन भी कम करना चाहिए. ऐसे समें ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद होता है.

भारत में टीबी की समस्या क्यों है ज्यादा गंभीर.?