Sign In
  • हिंदी

शरीर में इस बीमारी की वजह से आपका खाना निगलना हो सकता है मुश्किल! इस तरह पहचानें गंभीर बीमारी के लक्षण

शरीर में इस बीमारी की वजह से आपका खाना निगलना हो सकता है मुश्किल! इस तरह पहचानें गंभीर बीमारी के लक्षण

जब किसी व्यक्ति को काफी दिनों से खाना निगलने में दिक्कत हो रही है तो उसे थायराइड कैंसर (Thyroid Cancer) की शिकायत हो सकती है।

Written by Jitendra Gupta |Published : September 27, 2022 1:19 PM IST

अक्सर बहुत बार कई कारणों से आपको खाना निगलने में परेशानी होने लगती है, जिसके पीछे ज्यादातर लोग टॉन्सिल्स को वजह मानते हैं। कई बार आप पानी को काटकर पी लेते हैं या फिर बाल निगल जाने की भी शिकायत करते हैं और इस चीज को हल्के में लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना निगलने में परेशानी एक प्रकार के कैंसर का भी संकेत हो सकती है। जी हां, आपने बिल्कुल ठीक सुना अगर आपको बहुत दिनों से खाना निगलने में परेशानी हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए क्योंकि गले में किसी भी प्रकार की तकलीफ हो या फिर खाना निगलने में दिक्कत आपके लिए मुश्किलें बढ़ा सकती है। आइए जानते हैं कौन सा कैंसर आपके लिए खाना निगलना तक मुश्किल बना देता है।

खाना निगलना हो जाता है मुश्किल

जब किसी व्यक्ति को काफी दिनों से खाना निगलने में दिक्कत हो रही है तो उसे थायराइड कैंसर (Thyroid Cancer) की शिकायत हो सकती है। थायराइड कैंसरएक प्रकार की गंभीर बीमारी है, जो ज्यादा दिनों तक नजरअंदाज करने पर आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। हालांकि समय पर देखभाल से इलाज आसान हो जाता है और आप जान के खतरे से बच सकते हैं।

क्या है थायराइड कैंसर

गले में तितली के आकार की थायराइड ग्रंथि में कैंसर ही थाडराइड कैंसर कहलाता है। थायराइड कैंसर में कोशिकाएं म्यूटेशन की वजह से मरने लगती है और एक जगह पर जमा होने लगती है, जिसकी वजह से ट्यूमर बनने लगता है और आगे चलकर ये कैंसर का रूप ले लेता है।

कितने प्रकार का होता है कैंसर

थायराइड कैंसर में व्यक्ति चार तरह की परेशानियों का शिकार होता है जैसेः

1-पैपिलरी कार्सिनोमा (Papillary Thyroid Carcinoma)

2- मेडुलरी थायरॉयड कार्सिनोमा (Medullary Thyroid Carcinoma)

3- कूपिक कार्सिनोमा (Cupic Carcinoma)

4- एनाप्लास्टिक थायरॉयड कार्सिनोमा (Anaplastic Thyroid Cancer)

अगर आप ज्यादा दिनों तक इस परेशानी को नजरअंदाज करते हैं तो ये शरीर के दूसरे भागों में भी फैल सकता है।

क्या काम करती है थायराइड ग्रंथि

थायराइड ग्रंथि हमारे शरीर में बहुत सारे काम करती है, जिसमें जरूरी हार्मोन्स को रिलीज करना शामिल है। थायराइड ग्रंथि से निकलने वाले हार्मोन हमारे शरीर में इन चीजों को नियंत्रित करने का काम करते हैंः

1-ब्लड प्रेशर

2- वजन

3-मेटाबॉलिज्म

4-शरीर के टेंपरेचर को कंट्रोल करते हैं।

थायराइड के लक्षण

थायराइड कैंसर के लक्षणों को अगर शुरू में कंट्रोल कर लिया जाए तो जान बचाई जा सकती है। बशर्ते आपको इसके लक्षणों को पहचानना जरूरी होता है। शुरू में इसके लक्षण आसानी से दिखाई नहीं देते हैं लेकिन इन लक्षणों के साथ आप इसे पहचान सकते हैंः

1- गले में दर्द

2- खाना निगलने में परेशानी

3- लिम्फ में सूजन

4-आवाज में भारी पन

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on