Advertisement

क्या!!! कंडोम वैजाइना को हेल्दी रख सकता है?

जानिये क्यों कंडोम के इस्तेमाल के बाद साबुन से नहीं करना चाहिए वैजाइना को साफ?

अभी तक तो आप ये जानते थे कि कंडोम के इस्तेमाल से एसटीडी के खतरे को कम किया जा सकता है। यहां तक ये बर्थ को कंट्रोल करने का सबसे सुरक्षित तरीका है। लेकिन जर्नल पीएलओएस वन के जर्नल में प्रकाशित स्टडी के अनुसार कंडोम वैजाइना को भी हेल्दी रख सकता है।

कंडोम वैजाइना के बैक्टिरीया को संतुलित रखने में करता है मदद

वैजाइना को हेल्दी रखने के लिए ज़रूरी है कि उसके पीएच लेवल को संतुलित रखा जाय। शायद आपको पता नहीं कि सीमेन में पीएच का लेवल हाई होता है इसलिए जब वह वैजाइना में जाता है तब वह वैजाइना के संतुलन को पूरी तरह से बिगाड़ देता है। लेकिन जब सेक्स करने के समय कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है वह सीमेन वैजाइना के नैचुरल पीएच लेवल को नुकसान नहीं पहुँचा पाता है। जिसके कारण गुड बैक्टिरीया वैजाइना के चारो तरफ रहता है। यानि लैक्टोबैकिली का हेल्दी लेबल वैजाइनाको बैक्टिरीया वैजीनोसीस, यीस्ट इंफेक्शन और यूटीआई से बचाता है।

Also Read

More News

स्टडी के दौरान ये पाया गया कि 164 स्वस्थ वयस्क लोगों ने नॉन-हॉर्मोनल बर्थ कंट्रोल मेथड का इस्तेमाल किया और ये पाया गया कि कंडोम के इस्तेमाल से वैजाइना के चारों तरफ लैक्टोबैकिलस क्रिसपैटस बैक्टिरीया का समावेश हो गया जो बैड बैक्टिरीया से लड़कर बैक्टिरीया वैगिनोसीस के खतरे को कम करने में मदद करता है। और कंडोम के इस्तेमाल के कारण पीएच लेबल को भी कोई नुकसान नहीं पहुँचता है।

कंडोम के इस्तेमाल के अलावा भी वैजाइना को हेल्दी रखने के और भी तरीके हैं-

  • कंडोम का इस्तेमाल तो लाज़मी होता ही है लेकिन इसके अलावा वैजाइना के लेबिया और वल्वा भाग को भी साफ-सुथरा रखने की ज़रूरत है। वैसे तो वैजाइना प्राकृतिक रूप से एसिडिक होता है जिसके कारण वह खुद इसकी सुरक्षा कर सकता है लेकिन इसके अलावा भी आपको हाइजिन का ख्याल रखने की बहुत ज़रूरत है। पानी और साबुन का इस्तेमाल करने से बचे। इसके लिए आप हाइजिनिक सॉफ्ट साबुन का इस्तेमाल करें।

  • हां, अपने तौलिये की सफाई भी नियमित तौर पर करें क्योंकि उसकी गंदगी से भी बैक्टिरीया पनप सकता है या यीस्ट इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है।

Read this in English.

अनुवादक: Mousumi Dutta

चित्र स्रोत: Shutterstock Images

संदर्भ:

[1] Ma L, Lv Z, Su J, Wang J, Yan D, Wei J, et al. (2013) Consistent Condom Use Increases the Colonization of Lactobacillus crispatus in the Vagina. PLoS ONE8(7): e70716. https://doi.org/10.1371/journal.pone.0070716

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on