Advertisement

ये है गर्मी में होने वाली आंखों और त्वचा की समस्याओं का एक्सपर्ट समाधान

गर्मी में वातावरण में धूल काफी होता है। जिन्हें एलर्जिक कन्जंक्टिवाइटिस की शिकायत है, उनमें यह समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में धूल, धूप, धुआं, तेज रोशनी में बिना नंबर का चश्मा पहन कर ही घर से बाहर निकलें।

गर्मी में स्किन और आंखों से संबंधित समस्याएं काफी कॉमन हैं। अक्सर लोग स्किन रैशेज, घमौरियों, फुंसी, आंखों का लाल होना, जलन आदि से परेशान रहते हैं। कुछ ऐसी ही समस्याओं से परेशान हमारे पाठकों की समस्याओं का उचित इलाज बता रहे हैं, स्किन और आई स्पेशलिस्ट, जानें-

सोकर उठने के बाद अक्सर मेरी आंखें लाल रहती हैं और उनमें पानी आने के साथ-साथ जलन महसूस होती है? कहीं यह कोई आंखों की कोई गंभीर समस्या तो नहीं?

अर्चना शर्मा, नोएडा

Also Read

More News

नेत्र रोग विशेषत्र, डॉ. संजय तेवतिया कहते हैं कि हो सकता है आप एलर्जिक कन्जंक्टिवाइटिस से ग्रस्त हों। ऐसा कभी-कभी दृष्टि दोष होने की वजह से भी होता है। पहले आप अपनी आंखों का जांच करवाएं। दृष्टि दोष नहीं है, तो आप धूल, धुएं और धूप से बचें। आंखों को साफ पानी से दो से तीन बार धोएं। यदि आंखों में डिस्चार्ज आता है, तो एंटीबायोटिक आईड्रॉप डॉक्टर की सलाह पर लें। गर्मी में वातावरण में धूल काफी होता है। जिन्हें एलर्जिक कन्जंक्टिवाइटिस की शिकायत है, उनमें यह समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में धूल, धूप, धुआं, तेज रोशनी में बिना नंबर का चश्मा पहन कर ही घर से बाहर निकलें।

गंभीर स्थिति है हीट स्ट्रोक, जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

गर्मी में मेरी त्वचा पर लाल रंग के छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं, इनमें खुजली भी होती है। यह घमौरी है या त्वचा संबंधी कोई अन्य समस्या है?

राहुल शर्मा, कानपुर

डॉ. निवेदिता दादू, डर्मटोलॉजिस्ट, स्किनेलॉजी स्किन एंड हेयर क्लिनिक (दिल्ली) कहती हैं कि गर्मी में त्वचा संबंधी रोगों की संभावना बढ़ जाती है। त्वचा पर लाल रंग के छोटे-छोटे दाने और इनमें खुजली होना आमतौर पर घमौरी के ही लक्षण हैं। अधिक पसीना निकलने से भी दाने होते हैं। खुजली पसीने की ग्रंथियों के बंद हो जाने के कारण होता है। ऐसा अधिक गर्मी, शरीर की सफाई न करने से होता है। त्वचा पर पसीना जमा न रहने दें। पॉलीएस्टर और नायलॉन के कपड़ों की जगह सूती कपड़े पहनें। अच्छी कंपनी का सनस्क्रीन लोशन लगाएं और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए अधिक पानी पिएं। दिन में दो बार स्नान करें। एलर्जी से भी शरीर में दाने होते हैं। ऐसी स्थिति में ब्लड जांच व त्वचा रोग विशेषज्ञ से दानों की जांच अवश्य करवाएं।

गर्मी में होने वाली फुंसियों और हीट रैशेज से कैसे पाएं निजात ?

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on