Advertisement

दिल को रखना है हेल्दी, तो शादी कर लीजिए

एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि जो लोग शादीशुदा होते हैं, उनके दिल की सेहत दुरुस्त रहती है।

यदि आप शादीशुदा नहीं हैं और जल्द से जल्द शादी करना चाहते हैं, तो देर न करें। शादी करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अक्सर लोगों की यह राय होती है कि शादी करने से जिंदगी बर्बाद हो जाती है, तनाव बढ़ता है, तमाम तरह की परेशानियां जिंदगी में शामिल हो जाती हैं, लेकिन आप गलत हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप हेल्दी रहें, आपका दिल हेल्दी रहे, तो जरूर शादी करें। शादी करने से आपके दिल की सेहत अच्छी होती है।

यह भी पढ़ें- थकान, सांस में तकलीफ हो सकते हैं हार्ट डिजीज के लक्षण : एक्सपर्ट

क्या कहता है अध्ययन

Also Read

More News

हाल ही में ब्रिटेन की कीले यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन किया है। इस अध्ययन में यह दावा किया गया है कि जो लोग शादीशुदा होते हैं, उनके दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। इससे आप कई तरह की दिल की बीमारियों और स्ट्रोक से बचे रहते हैं। यह अध्ययन हार्ट नाम के एक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। हालांकि, शादीशुदा लोगों और उससे होने वाले लाइफ पर क्या असर पड़ता है, इससे संबंधित कई अध्ययन हुए हैं, जिसमें सभी के नतीजे मिले-जुले ही सामने आए हैं। इस बात को साबित करने के लिए कि क्या वाकई शादीशुदा लोगों का हृदय स्वस्थ रहता है, विशेषज्ञों ने प्रासंगिक प्रकाशित अध्ययनों के लिए शोध के डाटाबेस का परीक्षण किया।

married people and heart problem 2

हृदय रोग से खतरा

शोध में कहा गया है कि लगभग 80 फीसदी हृदय रोग आयु, लिंग, हाई ब्लडप्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, स्मोकिंग और डायबिटीज जैसे कारकों के कारण होते हैं। हालांकि, अब तक यह साफ नहीं हो पाया है बाकी 20 प्रतिशत हृदय रोग से संबंधित मामले सामने क्यों आते हैं। ब्रिटेन की कीले यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इसके लिए पिछले शोध का भी सहारा लिया, जिसमें यूरोप, स्कैंडिनेविया, उत्तरी अमेरिका, पश्चिम एशिया और एशिया के 42 से 77 साल की उम्र के करीब 20 लाख लोग शामिल थे।

married people and heart problem

अकेले रहते हैं, तो संभल जाएं

आंकड़े दर्शाते हैं कि जो अकेले रहते हैं या अविवाहित हैं, जिनके जीवनसाथी इस दुनिया में नहीं हैं या फिर जिन्होंने अपने पार्टनर से तलाक ले लिया है, उनमें हृदय रोगों का खतरा अधिक होता है। शादीशुदा नहीं होने से दिल का दौरा पड़ने का भी खतरा ज्यादा रहता है। इस शोध से यह निष्कर्ष निकाला गया कि शादीशुदा लोगों में हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम रहता है।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on