• हिंदी

गैस की वजह से रात में होती है सोने में परेशानी? जानें इसके कारण और राहत के उपाय

गैस की वजह से रात में होती है सोने में परेशानी? जानें इसके कारण और राहत के उपाय

कई लोगों को बार-बार और अक्सर गैस की परेशानी होती है। तो वहीं बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें रात में गैस की वजह से सो पाना मुमकिन नहीं हो पाता। पूरी रात वे गैस की समस्या से परेशान रहते हैं। जिससे, अगले दिन उन्हें रोज़मर्रा के काम करने में भी मुश्किल होने लगती है। इस समस्या से आराम पाने के लिए जहां एंटाएसिड, सोडा और अन्य कमर्शियल प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं। वहीं, घरेलू स्तर पर इससे आराम पाने के लिए भी कई अच्छे पर्याय आपकी रसोई में ही मिल जाएंगे।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : July 12, 2020 7:12 PM IST

Gas Problem: गैस की समस्या यूं तो बड़ी कॉमन है। लेकिन, कईलबार यह गम्भीर होने पर आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकती है।  अक्सर, पेट में गैस बनने के बाद सीने में दर्द होने लगता है। गैस की गम्भीर समस्या वाले लोगों को कई बार गैस की वजह से कई लोगों को सिर दर्द भी होने लगता है। इसी तरह अक्सर, गैस बनने पर सीने में दर्द भी होने लगता है। कई लोगों को बार-बार और अक्सर गैस की परेशानी होती है। तो वहीं बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें रात में गैस की वजह से सो पाना मुमकिन नहीं हो पाता। पूरी रात वे गैस की समस्या से परेशान रहते हैं। जिससे, अगले दिन उन्हें रोज़मर्रा के काम करने में भी मुश्किल होने लगती है।

एबडॉमिनल गैस की इस समस्या से आराम पाने के लिए जहां एंटाएसिड, सोडा और अन्य कमर्शियल प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं। वहीं, घरेलू स्तर पर इससे आराम पाने के लिए भी कई अच्छे पर्याय आपकी रसोई में ही मिल जाएंगे।

क्यों होती है रात में गैस?

  • एसिड रिफ्लेक्स
  • अपच
  • पेट में भोजन सड़ जाने से
  • पेट की पुरानी बीमारियां
  • भोजन के बाद तुरंत सोने से

गैस की समस्या से राहत के उपाय

नींबू और बेकिंग सोडा

पेट की गैस की समस्या से परेशान लोगों को नींबू पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पीना चाहिए। इससे, आराम होता है।  रोज़ सुबह खाली पेट एक गिलास नींबू पानी के में आधा से एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और पीएं।

Also Read

More News

काली मिर्च

रोज़ाना काली मिर्च चबाने से भी पेट की गैस कम होती है। इसीलिए, हर बार खाना खाने के कुछ समय बाद काली मिर्च के दो दानें गुड़ के साथ चबाएं। इससे डायजेशन में भी सुधार होगा।

अजवायन वाला पानी

पेट की समस्याओं के लिए अजवायन एक अच्छा नुस्खा है। दरअसल, अजवायन के बीजों में थाइमोल नामक एक कम्पाउंड पाया जाता है, जो गैस्ट्रिक जूसेस रिलीज करता है। इससे, डायजेस्टिव सिस्टम उत्तेजित होता है और गैस, ब्लोटिंग और एसिडिटी जैसी समस्याएं कम होती हैं। सुबह या रात में एक बार अजवायन वाला पानी पीएं।