• हिंदी

Sore Throat Home Remedies: गले की खिचखिच जब करे परेशान तो पीएं ये 3 ड्रिंक्स

Sore Throat Home Remedies: गले की खिचखिच जब करे परेशान तो पीएं ये 3 ड्रिंक्स
ठंड के मौसम में गले में खिचखिच या खराश की समस्या अक्सर होती है।

ठंड के मौसम में गले में खिचखिच या खराश की समस्या अक्सर होती है। बच्चों को जब यह परेशानी होती है तो अक्सर वो चिड़चिड़े हो जाते हैं। तो वहीं बड़ों को दर्द और तकलीफ की वजह से बोलने में परेशानी होती है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : November 18, 2019 7:17 PM IST

गले की खराश (Sore Throat Problems) कभी-कभी इतनी बढ़ जाती है कि गले में दर्द होने लगता है। ठंड के मौसम में गले में खिचखिच या खराश (Sore Throat Home Remedies) की समस्या अक्सर होती है। बच्चों को जब यह परेशानी होती है तो अक्सर वो चिड़चिड़े हो जाते हैं। तो वहीं बड़ों को दर्द और तकलीफ की वजह से बोलने में परेशानी होती है। (Sore Throat Home Remedies)

जब हो गले में खराश तो ट्राई करें ये होम रेमेडिज़ (Sore Throat Home Remedies):

काली मिर्च का काढ़ा:

ब्लैक पेपर या काली मिर्च गले की खराश (Sore Throat Problem) जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है। काली मिर्च के दानों को तुलसी की हरी पत्तियों के साथ एक गिलास पानी में उबालें। पानी जब उबलकर आधा हो जाए तो आंच से उतार कर ठंडा होने रख दें। इस पानी को गुनगुना पीएं तो अधिक फायदेमंद है। बस इसे छान लें और धीरे-धीरे पीएं।  (Sore Throat Home Remedies)

यह भी पढ़ें- क्या डायबिटीज़ में सूरन खाना चाहिए? जानें क्या होता है जब डायबिटिक्स खाते हैं Yam या जिमीकंद

Also Read

More News

शहद वाला दूध:

सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक-दो चम्मच शहद डालकर पीएं। शहद गले को राहत दिलाता है। साथ ही गर्म दूध सोने में मदद करता है। (Sore Throat Home Remedies)

हल्दी वाला दूध:

यह नुस्खा हमारे शरीर की कई समस्याओं का सबसे आसान उपाय है। एक कप गर्म दूध में चुटकीभर हल्दी मिलाकर उबालें। इस दूध को पीने से हल्दी और दूध दोनों के फायदे आपको मिलेंगे। गौरतलब है कि हल्दी एक एंटी-बैक्टेरियल और एंटी-सेप्टिक गुणों से सम्पन्न मसाला है। यह बैक्टेरिया और इंफेक्शन को कम करता है। आपके गले की तकलीफों को दूर करता है और राहत दिलाता है।

यह भी पढ़ें-जब सर्दियों में हो कुछ चटपटा खाने की क्रेविंग, तो बनाएं फूलगोभी की टिक्की।