• हिंदी

80% महिलाओं में कुछ ऐसे दिखते हैं PCOS के शुरुआती लक्षण, जल्दी जांच शुरू कर रोकी जा सकती है ये बीमारी

80% महिलाओं में कुछ ऐसे दिखते हैं PCOS के शुरुआती लक्षण, जल्दी जांच शुरू कर रोकी जा सकती है ये बीमारी
80% महिलाओं में कुछ ऐसे दिखते हैं PCOS के शुरुआती लक्षण, जल्दी जांच शुरू कर रोकी जा सकती है ये बीमारी

PCOS के चलते महिलाओं में पीरियड्स में असमानता आना, हाइपरटेंशन, शरीर में बालों का बढ़ना, एक्ने और बालों का तेजी से झड़ना जैसे लक्षण दिख सकते हैं। पीसीओएस पूरी तरह से एक लाइफस्टइाल बीमारी है। यदि लाइफस्टाइल को सही रखा जाए तो इस रोग से बचा जा सकता है।

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : October 19, 2020 7:52 AM IST

पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवेरी डिजीज) एक हॉर्मोनल डिसऑर्डर है जिसकी चपेट लगभग हर 10 में से एक महिला है। यह रिप्रोडक्टिव एज के दौरान होता है और अंडाशय में कई छोटे अल्सर के विकास को जन्म देता है। इसके परिणामस्वरूप, अंडाशय का साइज बढ़ जाता है और वहां कई छोटी छोटी पानी की थैलियां बन जाती हैं। PCOS के चलते महिलाओं में पीरियड्स में असमानता आना, हाइपरटेंशन, शरीर में बालों का बढ़ना, एक्ने और बालों का तेजी से झड़ना जैसे लक्षण दिख सकते हैं। पीसीओएस पूरी तरह से एक लाइफस्टइाल बीमारी है। यदि लाइफस्टाइल को सही रखा जाए तो इस रोग से बचा जा सकता है। हालांकि कुछ महिलाओं को यह बीमारी जेनेटिक होने के कारण भी होती है। डॉक्टर्स कहते हैं कि एक्सरसाइज का अभाव, खराब लाइफस्टाइल, स्मोकिंग, स्ट्रेस और नींद की कमी इस रोग के होने के मुख्य कारण हैं।

PCOS के शुरुआती सामान्य लक्षण

1. अनियमित मासिक चक्र, पीरियड्स में अनियमितता जैसे कि महिलाओं में पीरियड्स का 21 दिन से पहले या 35 दिनों के बाद आना और किशोरियों में 45 दिनों के बाद आना।

2. ओवरवेट भी पीसीओएस का शुरुआती लक्षण है। आंकड़े बताते हैं कि 40 से 80 प्रतिशत महिलाओं में पीसीओएस का शुरुआती लक्षण तेजी से वजन बढ़ना ही होता है।

Also Read

More News

3. कन्सीव करने में परेशानी होना

4. पुरुष हार्मोन के कारण शरीर पर मुंहासे और बालों का तेजी से बढ़ना

5. हेयरफॉल होना

6. टाइप 2 मधुमेह होना

7. ब्ल्ड प्रेशर का हाई होना

8. कोलेस्ट्रॉल का तेजी से बढ़ना

9. बार बार मूड स्विंग होना

10. एंग्जाइटी या डिप्रेशन होना या कॉन्फीडेंस खोना

क्या है PCOS की जांच

क्लिनिकल हिस्ट्री या एग्जामिनेशन

ब्लड टेस्ट

अल्ट्रासाउंड

PCOS से बचाव के तरीके

वैसे तो PCOS का पूरी तरह से इलाज उपलब्ध है लेकिन लाइफस्टाइल में छोटे छोटे बदलाव कर पीसीओएस को रोका जा सकता है या कंट्रोल किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं आपको लाइफस्टाइल में किस तरह के बदलाव करने की जरूरत है-

1. पौष्टिक आहार का सेवन करके और नियमि एक्सरसाइज और योगा कर पीसीओएस को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आप जो भी खाएं उससे पहले यह जरूर सोचें कि इसका आपकी बॉडी पर क्या फर्क पड़ेगा। खुद को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रखें।

2. नियमित शारीरिक व्यायाम करने से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इसे वजन भी नियंत्रित रहता है।

late periods

3. नियमित 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लें। जब आप क्वॉलिटी नींद लेते हैं तो मानसिक रूप से स्वस्थ रहते है। जिससे एंग्जाइटी और डिप्रेशन की चपेट में आने से बचा जा सकता है।

4. दिन में कम से कम 15 मिनट कोई ऐसी एक्टीविटी करें जिससे आपके खुशी मिले, भले ही यह प्रॉडक्टिव न हो। क्योंकि जब आप ऐसा करेंगे तो आपको खुशी मिलेगी जिससे स्ट्रेस कम होने में मदद मिलेगी।