Sign In
  • हिंदी

Solar Eclipse 2020: एक्स-रे फिल्म के जरिए सूर्य ग्रहण को देखना कितना सुरक्षित?

Solar Eclipse 2020: एक्स-रे फिल्म के जरिए सूर्य ग्रहण को देखना कितना सुरक्षित?

Solar Eclipse 2020 and Eye Health : क्या एक्स-रे फिल्म के जरिए सूर्य ग्रहण को देखना सुरक्षित होता है? जानें, क्या कहते हैं एक्सपर्ट...

Written by Anshumala |Updated : June 21, 2020 12:50 PM IST

Solar Eclipse 2020: सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है, जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा एक सीध में आते हैं और चंद्रमा की छाया सूर्य (Solar Eclipse 2020) पर पड़ती है। आज, सूर्य ग्रहण सुबह 9:15 से शुरू होकर दोपहर 3:04 बजे तक रहेगा। सूर्य ग्रहण से जुड़े विभिन्न मिथक हैं, जैसे गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए। अपने पास शार्प चीजें जैसे चाकू, कैंची, छुरी आदि नहीं रखनी चाहिए। गर्भ में पल रहे बच्चे दिव्यांग पैदा हो सकते हैं। ऐसे ही कई अंधविश्वास मौजूद हैं, जिसके प्रति लोगों को जागरूक होना जरूरी है। कुछ लोग सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देख लेते हैं, तो कुछ एक्स-रे फिल्म के जरिए। क्या एक्स-रे फिल्म से सूर्य ग्रहण देखना सुरक्षित है? जानें, सूर्य ग्रहण के दौरान किस तरह से सूर्य को देखना चाहिए (Solar Eclipse 2020 and eye health) और किन बातों के प्रति बरतनी चाहिए सावधानी...

ना देखें सूरज को डायरेक्ट

अक्सर लोग सलाह देते हैं कि सूरज को सीधे या नंगी आंखों से नहीं देखना (solar eclipse eye protection) चाहिए। इसकी किरणें हानिकारक होती हैं, इसलिए घर में ही रहना चाहिए। हममें से अधिकांश लोग इसका अनुसरण करते हैं, लेकिन ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए, इसके बारे में सही जानकारी किसी के पास नहीं है। सूर्य ग्रहण के दौरान, गुरुत्वाकर्षण तरंगें पृथ्वी की सतह पर ओजोन परत में कमी का कारण बनती हैं (अवरोधक, जो हमें हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है) जो सूरज से यूवी किरणों और अन्य ब्रह्मांडीय विकिरण को पृथ्वी की सतह तक पहुंचने की अनुमति देता है। यूवी किरणों से त्वचा का कैंसर होने के साथ ही कॉर्नियल क्षति (corneal damage), मैक्युलर डीजेनरेशन (macular degeneration), मोतियाबिंद के कारण भी आंखों को नुकसान पहुंचाता है।

एक्स-रे फिल्म सुरक्षित नहीं है?

लोग सीधे सूर्य को देखने से बचते हैं, तो कुछ लोग एक्स-रे फिल्मों के माध्यम से ग्रहण को देखते हैं। हां, आप ग्रहण को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, लेकिन क्या यह वास्तव में आपकी आंखों के लिए सुरक्षित है?

Also Read

More News

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

ग्लूकोमा कंसल्टेंट डॉ. नितिन देशपांडे के अनुसार, आपको एक्स-रे फिल्मों के माध्यम से भी ग्रहण को नहीं देखना चाहिए। यह सुरक्षित नहीं है, और यह रेटिना को नुकसान पहुंचा सकता है और फोवियल को जला सकता है।

सूर्य ग्रहण देखने का सुरक्षित तरीका

यदि आप सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं, तो आपको सोलर फिल्टर युक्त दूरबीन (telescope with a solar filter) का उपयोग करना चाहिए। नासा का कहना है कि ग्रहण को देखने का सबसे सुरक्षित तरीका (Safe way to see solar eclipse) है कि आप इसे एक दीवार या एक सपाट सतह पर लगाएं। एक पिनहोल बनाएं या कागज की एक सफेद शीट से एक सर्कल काट लें। और इसे सूरज और स्क्रीन या सपाट सतह के बीच रखें। आप स्क्रीन पर सूरज की अर्धचंद्र (sun’s crescent) की छवि देख पाएंगे।

Solar Eclipse and Pregnancy: सूर्य ग्रहण के दौरान प्रेगनेंट महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल

नासा के अनुसार, ग्रहण को देखने का सबसे सुरक्षित तरीका इसे स्क्रीन पर या दीवार की तरह सपाट सतह पर प्रोजेक्ट करना है। कागज की एक सफेद शीट में एक पिनहोल बनाएं और बस इसे सूरज और आपकी स्क्रीन या सपाट सतह के बीच रखें। आप स्क्रीन पर सूर्य के अर्धचंद्र की छवि देख पाएंगे। एक और सिफारिश विशेष फिल्टर का उपयोग करने के लिए है जो विशेष रूप से ग्रहण देखने के लिए डिज़ाइन की गई है। ये फिल्टर आमतौर पर एल्यूमीनियम, क्रोमियम या चांदी की एक पतली परत के साथ लेपित होते हैं। याद रखें, ग्रहण के दौरान सूर्य को अपने दूरबीन के माध्यम से भी न देखें।

आप विशेष फिल्टर का उपयोग भी कर सकते हैं। यह विशेष रूप से ग्रहण देखने के लिए ही डिजाइन किए जाते हैं। ये फिल्टर आमतौर पर एल्यूमीनियम, क्रोमियम या चांदी की एक पतली परत से कोटेड होते हैं। ग्रहण के दौरान सूर्य को अपने दूरबीन के माध्यम से भी देखने से बचें।

Myths about Solar Eclipse 2020 : क्या प्रेग्नेंसी में सूर्य ग्रहण देखना चाहिए? ये हैं ग्रहण से जुड़े कुछ मिथक और डूज एंड डोंट्स

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on