Advertisement

जानें, दिन में सोना सेहत के लिए सही है या नहीं?

शोधकर्ता ने दोपहर में नींद की झपकी को सेहत के लिए फायदेमंद बताया है।

यदि आप दोपहर में नहीं सोते हैं, तो जरूर सोएं। दोपहर में सोने से आपकी सेहत पर कई तरह से लाभ होते हैं। पहले भी कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि हो चुकी है। हाल ही में हुए एक अन्य अध्ययन में भी दिन के समय सोने की आदत को अच्छा कहा गया है। यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया में यह अध्ययन किया गया। इस यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर और शोधकर्ता ने दोपहर में नींद की झपकी को सेहत के लिए फायदेमंद बताया है। शोधकर्ता के अनुसार, जो लोग दोपहर के समय सोते हैं, उन्हें काम में अधिक मन लगता है। मूड फ्रेश रहता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। साथ ही कई लोगों में दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है।

हालांकि, जो लोग ऑफिस में होते हैं, उनके लिए तो दिन में सोना संभव नहीं, पर घर में जो लोग रहते हैं, वे दिन में सोकर अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि दिन में चार-पांच घंटे न सो जाएं। इससे रात में आपको नींद जल्दी नहीं आएगी और फिर आपके सोने-जागने की टाइमिंग प्रभावित होगी।

दिन में कितनी देर सोएं

Also Read

More News

शोधकर्ताओं के अनुसार, यदि आप दो-तीन घंटे सो जाते हैं, तो यह ठीक नहीं है। आपको प्रतिदिन दिन के समय सिर्फ 15 से 30 मिनट की झपकी लेनी चाहिए। अगर इसके बाद भी आपको नींद आए तो आप एक से डेढ़ घंटा सो सकते हैं। ऐसा इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि नींद पूरी न होने के कारण आप पहले से और भी ज्यादा थकान और सिरदर्द महसूस कर सकते हैं। 90 मिनट की नींद लेने से आपको थकान का एहसास नहीं होगा। आप अपने काम को बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

वर्कआउट के बाद सोना ठीक नहीं

शोधकर्ताओं का मानना है कि वर्कआउट करने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए। एक्सरसाइज करने के कम से कम 2 घंटे बाद ही सोएं। दिन में अगर सोने की आदत है, तो सोने का एक समय तय कर लें। हालांकि, जरूरी नहीं कि आप दिन में सोएं ही। दिन में नींद नहीं आती, जबरदस्ती सोने से बचें। एक अन्य अध्ययन की मानें तो लगभग 50 फीसदी लोगों को दोपहर में सोने से ज्यादा फायदा नहीं होता है। इन लोगों में सरकेडियन रिदम होता है। सरकेडियन रिदम शरीर को बताती है कब सोना है, कब उठना है। अगर आपको दिन के समय में नींद नहीं आती है, तो इससे ये पता चलता है कि आपके शरीर को आराम की जरूरत नहीं है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप रात में ही पर्याप्त नींद लें और सुबह फ्रेश मूड में उठें।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on