Sign In
  • हिंदी

काम पर फोकस करने में आपकी मदद करेंगी ये आसान टिप्स !

ऑफिस में काम पर फोकस करने में हो दिक्कत, तो ट्राई करें ये आसान तरीके

Written by Editorial Team |Published : January 22, 2018 4:52 PM IST

आपके बिज़ी शेड्यूल और ऑफिस में काम  के बोझ के बीच, अगर आपको काम पर ध्यान देने या फोकस करने में परेशानी हो तो यह हैरान होने जैसी कोई बात नहीं होगी। हाथ में बहुत सारा काम होने के कारण, समय पर काम खत्म करना और फोकस बनाए रखना भी एक मुश्किल बन जाता है। वैसे कहा जाता है कि जब हाथ में बहुत सारा  काम हो , तो एक समय पर एक ही काम करना अच्छा उपाय साबित हो सकता है। वहीं, हम यहां आपके लिए लिख रहे हैं कुछ और भी टिप्स जो आपको आपके फोन और लैपटॉप पर बार-बार आनेवाले बेकार के मैसेजेस देखने की आपकी आदत पर कंट्रोल और काम पर ध्यान देने में मदद करेंगी।

ढेर सारा पानी पीएं: तनाव होने पर उसका असर आपके काम पर भी दिखायी पड़ने लगता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में छपी एक स्टडी में ऐसा पाया गया कि शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन के चलते लोगों को एकाग्रता और अपने काम को अच्छी तरह करने मेें अधिक परेशानी होती है[1]। इसीलिए  आप पूरे दिन में अपने आपको हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त पानी पीएं।

सही तापमान पर एसी सेट करें: यदि एयर कंडीशनर की कूलिंग बहुत ज़्यादा होगी और कमरे का तापमान बहुत कम होगा तो आपके लिए ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। जर्नल बिल्डिंग एंड एनवारमेंट में प्रकाशित एक स्टडी में ऐसा कहा गया कि अगर काम की जगह बहुत ठंडी या बहुत गर्म होगी, तो वहां काम करनेवालों की परफॉर्मेंस पर उसका प्रभाव पड़ता है। [2] बहुत अधिक ठंडा तापमान एक प्रकार के मानसिक तनाव को उत्तेजित कर सकता है और गर्म तापमान में आपको नींद आ सकती है, नतीजतन आप काम नहीं कर पाएंगे। इसीलिए अपने केबिन या ऑफिस के एसी का तापमान ऐसा रखें कि आपको न तो बहुत ठंड लगे और ना बहुत गर्मी।

Also Read

More News

'माइक्रोसॉफ्ट वर्ड' पर काम करते समय 'फ़ोकस व्यू' का प्रयोग करें: यदि आप वर्ड डॉक्यूमेंट में काम कर रहे हों, तो अपनी स्क्रीन के बाएं कोने में नीचे देखें, वहां एक आइकन होगा जो एक ब्लैक बॉक्स जैसा दिखता है यह 'फ़ोकस व्यू' आइकन है। इस पर क्लिक करनें से आपकी स्क्रीन पर केवल आपका डॉक्यूमेंट दिखेगा और बैकग्राउंड की सभी चीज़ें छिप जाएंगी। इसका मतलब है कि आपको मैंसेंजर, चैट और कैलेंडर से जुड़े अलर्ट्स नहीं दिखाई देगें, और आप लगातार काम कर सकेंगे।

आपकी डेस्क को साफ-सुथरा रखें: एक गन्दी और अस्त-व्यस्त टेबल भी आपका ध्यान बंटाने का काम कर सकती है। इसीलिए अपने टेबल या वर्कडेस्क को व्यवस्थित करें। इसमें 5 मिनट भी नहीं लगेगा। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपने ड्रावर या दराज को साफ रखते हैं। इससे चीज़ें समय पर मिलेंगी और साथ ही आपके लिए काम पर फोकस करना भी आसान होगा।

खुद के लिए भी समय निकालें: कोई विशेष काम खत्म करने के बाद खुद के लिए भी थोड़ा समय निकालें। अपने लिए ब्रेक तय करने के लिए आप अपने फोन पर टाइमर लगा सकते हैं। जब आप जानते हैं कि किसी कार्य को पूरा करने के लिए आपके पास एक निश्चित समय सीमा है, तो आप उसे पूरा करने के लिए खुद-ब-खुद ज़्यादा फोकस करते हैं।

Read this in English.

अनुवादक-Sadhana Tiwari

चित्रस्रोत-Shutterstock

संदर्भ:

[1]. Lawrence E. Armstrong, Matthew S. Ganio , Douglas J. Casa, Mild Dehydration Affects Mood in Healthy Young Women, The Journal of Nutrition, jn.111.142000v1 142/2/382

[2]. Li Lana, Zhiwei Liana, , , Li Pana, Qian Yeb, Neurobehavioral approach for evaluation of office workers’ productivity: The effects of room temperature, Building and Environment, https://doi.org/10.1016/j.buildenv.2008.10.004

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on